कांग्रेस ने MSME क्षेत्र के लिए शुरु किया पोर्टल, केंद्र से आर्थिक पैकेज के लिए मांगे सुझाव

कांग्रेस ने कोरोना संकट के दौरान देश के छोटे और मझोले उद्योग-एमएसएमई की मदद के लिए केंद्र से विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की है। इस बारे में कांग्रेस ने एक विशेष पोर्टल लॉंच किया है और इस पर सुझाव आमंत्रित किए हैं।

फाइल फोटो : आईएएनएस
फाइल फोटो : आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने कहा है कि कोरोनोवायरस का आर्थिक प्रभाव सबसे ज्यादा एमएसएमई और छोटे व्यवसायों पर पड़ रहा है और अब यह साफ महसूस किया जा सकता है। साथ ही लॉकडाउन के प्रभाव से बेरोजगारी बढ़ रही है, उद्योग-धंधे वेतन या लागत का भुगतान करने में असमर्थ हैं और इन सभी संभावना के बीच कई कंपनियों को बंद करने या दिवालिया घोषित करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

कांग्रेस ने कहा कि सरकार को इस तबके के लिए विशेष प्रोत्साहन पैकेज देना चाहिए, हालांकि प्रोत्साहन पैकेज के माध्यम से इन व्यवसायों को राहत प्रदान करना सरकार का विशेषाधिकार है, फिर भी देश के नागरिकों को आश्वस्त किया जाना चाहिए कि उन्हें इस लड़ाई में अकेला नहीं छोड़ा जाएगा।


कांग्रेस ने इस सिलसिले में लोगों से सुझाव मांगते हुए कहा है कि, “हमारा मानना है कि यह कदम जरूरी और आवश्यक है और हमें विश्वास है कि आपकी आवाज बेहद महत्वपूर्ण है। हम आपके विचारों को जानना चाहते हैं कि किस तरह के प्रोत्साहन पैकेज से एमएसएमई और छोटे व्यवसायों को मदद मिलेगी।“


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस अभियान को ट्वीट करते हुए लिखा है कि, “Covid19 के शिकार सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम भी हैं जिन्हें ज़िंदा रखने के लिए आर्थिक पैकेज चाहिए। पहले ही नाज़ुक अर्थव्यवस्था MSME के बिना एकदम चरमरा जाएगी। इस आर्थिक पैकेज का रूप कैसा हो? कॉंग्रेस पार्टी को अपने सुझाव दें।“ उन्होंने इसके साथ ही विशेष पोर्टल का लिंक http://voiceofmsme.in/ भी शेयर किया है।


इससे पहले कांग्रेस की सलाहकार समिति ने देश के एमएसएमई और कृषि क्षेत्र के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगुवाई में गहन चर्चा की थी। राहुल गांधी भी इस सलाहकार समिति के सदस्य हैं।

गौरतलब है कि एमएसएमई कृषि क्षेत्र के बाद देश में नौकरियां देने वाला बड़ा सेक्टर है। कांग्रेस ने मांग की है कि केंद्र सरकार को एमएसएमई सेक्टर में काम करने वाले लोगों के 75 फीसदी वेतन का भार वहन करना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia