1 साल में 1 करोड़ लोगों ने खो दी नौकरियां, कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछा- ‘अच्छे दिन’ के वादे का क्या हुआ?

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि 2014 में मोदी जी ने देश की जनता से ‘अच्छे दिन’ का वादा किया था। हर साल युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां देने का भी वादा किया था, लेकिन नौकरियां बढ़ने की बजाय उलटे घट गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में नौकरियां घटने और बेरोजगारी बढ़ने पर कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की है। दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने प्रेस को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी जी ने देश की जनता से ‘अच्छे दिन’ का वादा किया था। हर साल युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां देने का भी वादा किया था, लेकिन नौकरियां बढ़ने की बजाय उलटे घट गई हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, “हाल ही में बेरोजगारी पर सीएमआईई ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में 1 करोड़ लोगों ने नौकरियां खो दी हैं। दिसंबर 2017 में 40.79 करोड़ लोगों के पास रोजगार था, लेकिन 2018 में यह घटकर 39.07 करोड़ रह गया। 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने नौकरियां खो दीं। दुख की बात यह है कि नौकरियां खोने वालों में 80 फीसदी महिलाएं हैं, इसमें से भी ज्यादातर महिलाएं देहात क्षेत्र से आती हैं।”

तिवारी ने कहा, “2018 में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.4 फीसदी तक पहुंच गया है। यह 10 साल में सबसे ज्यादा है। इनमें दिहाड़ी मजदूर और छोटे व्यापारी ज्यादा प्रभावित हुए हैं। यह वही लोग हैं जो नोटबंदी के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे।

कांग्रेस प्रवक्त ने एचएएल के उस बयान पर भी प्रतिक्रिया दी, जिसमें एचएएल ने कहा है कि उसे अब तक कोई ऑर्डर नहीं मिला है, जबकि लोकसभा में राफेल पर चर्चा के दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दावा किया था कि एचएएल को एक 1 लाख करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए हैं। मनीष तिवारी ने कहा कि हम संसद में सरकार से आदेश से जुड़े दस्तावेज मांगेंगे अगर सरकार आदेश से जुड़े दस्तावेज देने में असफल रही तो रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का इस्तीफा मांगेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia