टूर ऑफ ड्यूटी प्रस्ताव पर राहुल का PM पर तंज, कहा- ये उसी दिमाग की उपज, जिसने वायुसेना को रडार पर दिया था ज्ञान!

सेना ने मई में भर्ती के लिए ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ मॉडल का प्रस्ताव रखा था, जो युवाओं को 3 वर्ष के लिए स्वेच्छा से अस्थायी तौर पर सेना में शामिल होने का मौका देगा। राहुल ने अपने इस ट्वीट में एक खबर को भी शेयर किया है। जिसमें कुछ जानकारों का कहना है कि ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ का प्रस्ताव सेना के लिए ठीक नहीं रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सेना में ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ प्रस्ताव की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि “याद कीजिए रडार के बारे में जिन्होंने भारतीय वायुसेना को समझाया था, ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ भी उसी दिमाग की उपज है। भारतीय सेना एक लड़ाकू बल है, पर्यटन स्थल नहीं है।”

मई में भर्ती के लिए ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ मॉडल का प्रस्ताव रखा था

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने मई में भर्ती के लिए ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ मॉडल का प्रस्ताव रखा था, जो युवाओं को तीन वर्ष के लिए स्वेच्छा से अस्थायी तौर पर सेना में शामिल होने का मौका देगा। इसका उद्देश्य सेना में भर्ती के लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आकर्षित करना, अधिकारियों की रिक्तियां भरना और अंतत: रक्षा पेंशन का बोझ घटाना है, जो ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) योजना लागू होने के बाद बढ़कर रक्षा बजट का लगभग 30 प्रतिशत हो गया है।

बालाकोट स्ट्राइक के बाद पीएम मोदी ने रडार को लेकर दिया था बयान

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में जिस रडार की बात का जिक्र किया है, दरअसल ये तंज पीएम के उस बयान को लेकर कसा गया है, जिसमें पीएम मोदी ने बालाकोट स्ट्राइक के संबंध में रडार को लेकर एक बयान दिया था। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि एयरस्ट्राइक से पहले आसमान में बादल छाए हुए थे, मौसम खराब था। वायुसेना इस असमंजस में थी कि ऐसे मौसम में एयरस्ट्राइक किया जाए या नहीं।

पीएम मोदी ने इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने वायुसेना को सलाह दी कि अगर आसमान में बादल छाए हैं और मौसम खराब है तो यही समय एयरस्ट्राइक करने के लिए ठीक है, क्योंकि आसमान में बादल छाए रहने से भारतीय वायुसेना के विमान पाकिस्तानी रडार में आने से बच जाएंगे। पीएम के इस अजीबो गरीब सुझाव से सब हैरान थे। जानकारों का कहना था कि ऐसा बिल्कुल नहीं होता कि मौसम खराब होने पर आप रडार से बच सकते हैं। राहुल गांधी पीएम ने मोदी के उसी बयान पर अपने ट्वीट में तंज कसा है।

आपको बता दें, फिलहाल इस प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट में एक खबर को भी शेयर किया है। जिसके मुताबिक कुछ जानकारों का कहना है कि ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ मॉडल का प्रस्ताव भारतीय सेना के लिए ठीक नहीं रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia