अभी गर्मी और महंगाई और झुलसाएगी! मोदी सरकार ने रोजमर्रा की 143 वस्तुओं पर GST बढ़ाने का फैसला लिया: कांग्रेस

जीएसटी काउंसिल की मई में होने वाली बैठक से पहले केंद्र सरकार ने राज्यों से जीएसटी के तहत आने वाले 143 वस्तुओं पर कर दर बढ़ाने को लेकर को सुझाव मांगे हैं। खबरों के मुताबिक, इन वस्तुओं में पापड़, गुड़ और पॉवर बैंक जैसे सामान शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की मोदी सरकार पर फिर निशाना साधा है। साथ ही और महंगाई बढ़ने को लेकर चेतावनी जारी की है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, “अभी गर्मी और महंगाई और झुलसायेगी। मोदी सरकार ने रोजमर्रा की 143 वस्तुओं पर जीएसटी बढ़ाने का फैसला लिया ताकि हर महीने 1,42,000 करोड़ रुपये से अधिक वसूली हो। क्या फर्क पड़ता है अगर जेब में पैसा नहीं, बजट बिगड़ गया है, क्योंकि बीजेपी है तो यही मुमकिन है।”

अभी गर्मी और महंगाई और झुलसाएगी! मोदी सरकार ने रोजमर्रा की 143 वस्तुओं पर GST बढ़ाने का फैसला लिया: कांग्रेस
HP

दरअसल जीएसटी काउंसिल की मई में होने वाली बैठक से पहले केंद्र सरकार ने राज्यों से जीएसटी के तहत आने वाले 143 वस्तुओं पर कर दर बढ़ाने को लेकर को सुझाव मांगे हैं। खबरों के मुताबिक, इन वस्तुओं में पापड़, गुड़, पॉवर बैंक, घड़ियां, सूटकेस, हैंडबैग्स, इत्र, टीवी (32 इंच से कम के), चॉकलेट्स, चेविंगगम, अखरोट और कस्टर्ड पाउडर जैसे सामान शामिल हैं।


बताया जा रहा है कि जिन 143 वस्तुओं के कर दरों में सरकार ने बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। उसमें से 92 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत से 28 प्रतिशत कर दर में हस्तांतरित करने की बात कही गई है। जीएसटी काउंसिल ने ज्यादातर उन्हीं सामानों पर कर की दर को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है जिन पर सरकर ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले नवंबर 2017 और दिसंबर 2018 में कर की दर को घटा दिया था। ऐसे में एक बार फिर अगर कर बढ़े तो फिर से महंगाई बढ़ेगी। जाहिर लोग महंगाई से और प्रभावित होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia