छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस सरकार की उम्‍मीद, सर्वे में 54 सीटों पर जीत का अनुमान, भूपेश बघेल फिर बनेंगे सीएम

एबीपी-छत्तीसगढ़ ओपिनियन पोल के अनुसार, इस साल के अंत में होने वाले चुनावों में 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस को 54 सीटें मिलने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (फोटो : Getty Images)
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (फोटो : Getty Images)
user

आईएएनएस

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कांग्रेस सरकार बनने का अनुमान है। एबीपी-सी वोटर द्वारा किए गए छत्तीसगढ़ के ओपिनियन पोल के अनुसार, 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस को 54 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि बीजेपी को 35 से 41 तक सीटें मिल सकती हैं। पिछली बार बीजेपी को 15 सीटें ही हासिल हुई थीं।

सर्वे के मुताबिक आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के वोट शेयर में करीब ढाई फीसदी का उछाल हो सकता है। पिछले चुनाव में कांग्रेस के हिस्से में 43.1 फीसदी वोट आए थे, वहीं सर्वे के मुताबिक इस साल कांग्रेस के खाते में 45.6 फीसदी वोट जा सकते हैं।

बीजेपी को भी इस साल के चुनाव में वोटों का फायदा हो सकता है और उसका वोट शेयर पिछली बार के 33 फीसदी से बढ़कर 41 फीसदी तक जा सकता है।

गौरतलब है कि अन्य श्रेणी के राजनीतिक दलों का वोट शेयर 23.9 फीसदी से घटकर 13.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इस प्रकार इसमें 10.6 फीसदी की गिरावट आयेगी।

एबीपी-सीवोटर छत्तीसगढ़ ओपिनियन पोल के अनुसार, 48.8 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल राज्य में फिलहाल सबसे लोकप्रिय सीएम उम्मीदवार हैं।

सर्वेक्षण में उनसे पहले सीएम रहे बीजेपी के रमन सिंह 23.7 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं टी एस सिंहदेव को 13 फीसदी और बीजेपी के रमेश बैस को 1.2 फीसदी वोट मिले।

एबीपी-सीवोटर छत्तीसगढ़ ओपिनियन पोल के अनुसार, बघेल छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापसी के लिए तैयार हैं। वह 90 सदस्यीय विधानसभा चुनावों में 48-54 सीटें जीतने के अनुमान के साथ सत्ता में वापसी करने के लिए तैयार हैं।

सर्वेक्षण में सभी 90 विधानसभा सीटों के कुल 7,679 मतदाताओं की राय जानी गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia