ट्रैक्टर रैली के बाद से 100 से ज्यादा किसान लापता, कांग्रेस सांसद और पंजाब के मंत्री ने गृहमंत्री से की मुलाकात

दिल्ली में किसान ट्रैक्टर रैली के बाद से ‘लापता’ पंजाब के 100 से अधिक किसानों को लेकर पंजाब के मंत्री सुखजिंदर रंधावा और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी के नेतृत्व में राज्य के मंत्रियों के एक समूह ने आज गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

फोटोः @PunjabGovtIndia
फोटोः @PunjabGovtIndia
user

नवजीवन डेस्क

गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी दिल्ली में किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए उपद्रव और हिंसा के बाद से किसान आंदोलन में आए पंजाब के 100 से अधिक किसान लापता हैं। लापता किसानों के मुद्दे को लेकर पंजाब के मंत्री सुखजिंदर रंधावा और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी के नेतृत्व में राज्य के मंत्रियों के एक समूह ने आज गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और लापता किसानों का पता लगाने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

पंजाब के मंत्री सुखजिंदर रंधावा और सांसद मनीष तिवारी के नेतृत्व में पंजाब के मंत्रियों के एक समूह ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात में उन्हें बताया कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस के दिन किसान ट्रैक्टर रैली के बाद से राज्य के 100 से अधिक किसान लापता हैं, जिनके बारे में कहीं से कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। पंजाब के मंत्रीयों ने केंद्रीय गृहमंत्री से लापता किसानों के बारे में पता लगाने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

गृहमंत्री से मुलाकात के बाद कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने एक ट्वीट में कहा, "मंत्री सुखजिंदर रंधावा, सुख सरकारिया और राज कुमार चब्बेवाल के साथ गृहमंत्री से मुलाकात की। हमने उनसे अनुरोध किया कि किसान प्रदर्शन के चलते हिरासत में लिए गए और गिरफ्तार किए गए लोगों की सूची को सार्वजनिक किया जाए। दिल्ली पुलिस को इस सूची को अपनी वेबसाइट पर डालना चाहिए।"

इस घटनाक्रम के बीच दिल्ली पुलिस ने बयान जारी कर लापता किसानों के संबंध में कोई जानकारी नहीं होने का दावा किया। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ईश सिंघल ने कहा, “दिल्ली पुलिस ने किसानों के प्रदर्शन के सिलसिले में 44 एफआईआर दर्ज की हैं और 122 लोगों को गिरफ्तार किया है। हमने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी डाल दी है, कोई भी इसे देख सकता है। पुलिस ने किसी को भी अवैध रूप से हिरासत में नहीं लिया है। मैंने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें।”

बता दें कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस के दिन किसान ट्रैक्टर रैली में हुए उपद्रव के बाद से पंजाब के 100 से अधिक किसान लापता बताए जा रहे हैं, जो पिछले साल 26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसान प्रदर्शन में शामिल होने आए हुए थे। पंजाब मानवाधिकार संगठन के अनुसार, रैली में भाग लेने के लिए पंजाब से दिल्ली गए 100 से अधिक किसान 'लापता' हो गए हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय