कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल बजट सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित, बिना कोई जांच-पूछताछ कार्रवाई!

रजनी पाटिल पर भी कार्रवाई से पहले कोई जांच नहीं की गई और न ही उनसे कोई पूछताछ की गई और न ही उन्हें कोई नोटिस भेजा गया। यह मामला ठीक पिछले सत्रों की तरह है जब विभिन्न मुद्दों पर विरोध कर रहे विपक्ष के कई सांसदों को इसी तरह सदन से निलंबित कर दिया गया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल को कथित संसदीय कदाचार के आरोप में बजट सत्र के शेष भाग के लिए सदन से निलंबित कर दिया। पाटिल पर सदन के अंदर वीडियो रिकॉर्ड कर कथित तौर पर ट्वीट करने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि वीडियो गुरुवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान विपक्षी सांसदों के विरोध का है।

रिपोर्ट के अनुसार राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इस मामले को 'गंभीरता' लेते हुए इसे अपनी ओर से 'अवांछनीय गतिविधि' करार दिया। उन्होंने कहा कि ट्विटर पर सदन की कार्यवाही से संबंधित एक वीडियो कल (गुरुवार) प्रसारित किया गया था। रजनी अशोकराव पाटिल इस गतिविधि में शामिल थीं और जो देखा गया है वह एक ऐसा मामला है जिस पर हमें ध्यान देना चाहिए।


यहां गौरतलब है कि कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल पर कार्रवाई से पहले कोई जांच नहीं की गई और न ही उनसे कोई पूछताछ की गई और न ही उन्हें कोई नोटिस भेजा गया। यह मामला ठीक संसद के पिछले सत्रों की तरह है जब देश के विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर विरोध कर रहे विपक्ष के कई सांसदों को इसी तरह सत्र से निलंबित कर दिया गया था।

जगदीप धनखड़ ने कहा भी है कि नियम बनाने के लिए संसद अंतिम अधिकार है और कोई अन्य बाहरी एजेंसी जांच में शामिल नहीं होगी। मामले की जांच विशेषाधिकार समिति करेगी। उन्होंने आगे कहा कि पूरे मामले की जांच विशेषाधिकार समिति द्वारा की जाएगी और जब तक हमें इस प्रतिष्ठित सदन के विचार के लिए समिति की सिफारिश का लाभ नहीं मिलता है, तब तक पाटिल को मौजूदा सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Feb 2023, 10:02 PM