हालात

फतेहपुर सीकरी में राहुल-प्रियंका गांधी ने ‘न्याय यात्रा’ को दिखाई हरी झंडी, कहा-जनता की आवाज को दबाते हैं मोदी

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ‘न्याय यात्रा’ को हरी झंडी दिखाई। यह यात्रा उन सभी क्षेत्रों से निकाली जाएगी जहां अगले चरणों में चुनाव हो रहे हैं। इस यात्रा का मकसद हर गांव और हर घर तक ‘न्याय’ को पहुंचाना है।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी और बीजेपी सरकार की नीतियों के खिलाफ जमकर हमला बोला। इससे पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने ‘न्याय यात्रा’ को हरी झंडी दिखाई। यह यात्रा उन सभी क्षेत्रों से निकाली जाएगी जहां अगले चरणों में चुनाव हो रहे हैं। इस यात्रा का मकसद हर गांव और हर घर तक 'न्याय' को पहुंचाना है।

राहुल गांधी ने कहा, “2014 में नरेंद्र मोदी ने तीन वादे किए थे। हर साल दो करोड़ युवओं को रोजगार देने का वादा किया था। किसानों और लोगों से कहा था, मुझे पीएम बना दो मैं सभी के खाते में 15 लाख रुपये भेज दे दूंगा। लेकिन मोदी ने जनता से झूठ बोला।” उन्होंने आगे कहा, “मोदी ने जनता से 15 लाख रुपये देने का झूठ बोला। लेकिन हम आपको अब ‘न्याय’ देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र में सरकार बनने के बाद हम न्याय योजना लागू करेंगे और हर गरीब को 72 हजार रुपये सालाना देंगे।

राहुल गांधी ने न्याय की बात करते हुए कहा, “72 हजार करोड़ रुपये हमने हिंदुस्तान के किसानों का माफ करके दे दिया। हमने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था। सरकार बनते ही 2 दिन के अंदर हमने अपने वादे को पूरा कर दिया। अब हम न्याय योजना लागू करके दिखाएंगे।”

राहुल गांधी ने बीजेपी से सवाल पूछा कि आखिर चुनाव में इतने पैसे खर्च करने के लिए कहा से आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि टीवी ऑन कीजिए, रेडियो ऑन कीजिए हर जगह आपको नरेंद्र मोदी दिखाई और सुनवाई देंगे। उन्होंने कहा कि सवाल यह है कि बीजेपी इतने पैसे लाती कहा से है, वह बताती क्यों नही है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने रोजगार को लेकर कहा, “केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही एक साल के अंदर हम 22 लाख खाली पड़े सरकारी नौकरियों के पदों को हम भर कर दिखाएंगे। हम ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे।”

राहुल गांधी ने आग कहा, “देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। पांच सालों में मोदी सरकार ने रोजागर देने और बेरोजगारी घटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।”

इस दौरान पार्टी के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमने वादा किया है कि कर्ज लेने के मामले में अब किसानों को जेल नहीं भेजा जाएगा। किसान इस देश की जान और शक्ति हैं। किसान इस देश की शान हैं। यही वजह है कि हमने यह फैसला लिया है कि किसानों के लिए हम अलग से बजट लाएंगे। अलग से बजट लाने से सारी चीजें पारदर्शी होंगी।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, “हमारी सरकार आई तो हम कई बड़ी योजाओं को लेकर आएंगे, जिसे जनता को फायदा होगा। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा आपके हित में काम किया है, आपको बचाया है।

उन्होंने आगे कहा, “स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान करना बंद करें। अगर पीएम मोदी राष्ट्रवादी हैं तो राष्ट्र की बात कीजिए। हिंदुस्तान के किसानों, नौजवान, महिलाओं की बात कीजिए, चुनाव के समय पाकिस्तान की बात मत कीजिए। देश के युवाओं की आवाज क्यों नहीं सुनते? जनता की बात क्यों नहीं सुनते? जनता की आवाज क्यों दबाते हैं? आप बताइए कि जनता को कि क्या किया उनके लिए। असली राष्ट्रवादी सत्य के मार्ग से नहीं भटकता है। राष्ट्र की बात करें। बयानों में राष्ट्र का जिक्र क्यों नहीं करते, क्यों पाकिस्तान पर बयान देते रहते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर आप राष्ट्रवादी हैं, तो नंगे पांव चलकर आपके दरवाजे तक आने वाले किसानों से क्यों नहीं मिले, आपके साथी ने किसी महिला के खिलाफ बयान दिया, तो आपने उसे इस देश की तहजीब क्यों नहीं सिखाई। उस लोकतंत्र का आदर क्यों नहीं करते, जिनके कारण आपको सत्ता मिली।”

उन्होंने आगे कहा, “बीजेपी वाले नकली राष्ट्रवादी हैं। आज किसान कर्ज में डूबे हुए हैं, आलू किसान बेहाल हैं। जब छात्रों, किसानों, अध्यापकों या समाज के किसी भी तबके ने अपना हक और अधिकार की मांग की तो उन्हें पीटा गया। उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए। उन्होंने देशद्रोही बता दिया गया, उनसे कहा कि आप सवाल पूछते हैं तो आप देशद्रोही हैं।”

कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश की जनता परेशान रही, लेकिन पीएम मोदी जी 5 सालों तक दूसरे देशों का सफर तय करते रहे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के पास किसानों और गरीबों के घरों में जाने का वक्त नहीं है, लेकिन उन्हें पाकिस्तान में जाकार बिरयानी खाने का वक्त है।

Published: 15 Apr 2019, 4:58 PM
लोकप्रिय