लोकसभा चुनाव: कांग्रेस का 'न्याय पत्र' जारी, MSP कानून, जाति जनगणना, आरक्षण की सीमा बढ़ाने समेत किए ये बड़े वादे

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया जो पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित है। पार्टी ने इसे 'न्याय पत्र' नाम दिया है।

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया 'न्याय पत्र'
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया 'न्याय पत्र'
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने इस घोषणापत्र को 'न्याय पत्र' का नाम दिया है। न्याय पत्र का विमोचन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम समेत कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में किया गया।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में महिला, युवा, किसान, मजदूर और बेरोजगार पर फोकस किया गया है। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में पांच न्याय शामिल किया। कांग्रेस का कहना है कि हम मिलकर इस अन्याय काल के अंधेरे को दूर करेंगे और भारत के लोगों के लिए एक समृद्ध, न्याय से भरे और सामंजस्यपूर्ण भविष्य का रास्ता बनाएंगे।

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कई बड़े वादे किए

पार्टी ने वादा किया कि देश में उसकी सरकार बनने पर वह जाति आधारित जनगणना कराएगी और आरक्षण की अधिकतम सीमा को बढ़ा कर 50 प्रतिशत से ज्यादा करेगी। कांग्रेस ने यह भी कहा है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलने वाले 10 प्रतिशत आरक्षण को वह सभी वर्गों के गरीबों के लिए बिना भेदभाव के लागू करेगी। घोषणा पत्र में कांग्रेस ने यह भी कहा है कि सरकार में आने के बाद वह नई शिक्षा नीति को लेकर राज्य सरकारों के साथ परामर्श करेगी और इसमें संशोधन करें करेगी। कांग्रेस ने कहा कि "पिछले 10 वर्षों में हुए भ्रष्टाचार" के मामलों की जांच कराई जाएगी।

कांग्रेस ने वादा किया कि वह ऊपरी अदालतों में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए उच्चतम न्यायालय के साथ विचार विमर्श कर राष्ट्रीय न्यायिक आयोग का गठन करेगी। कांग्रेस का घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित है। पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है।

पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया गया है। कांग्रेस ने ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।


ये है कांग्रेस की 5 न्याय गारंटी

कांग्रेस की युवा न्याय ‘गारंटी’

  • हर शिक्षित युवा को 1 लाथ की अप्रेंटिसशिप का अधिकार

  • 30 लाख सरकारी नौकरियां

  • पेपर लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां

कांग्रेस की नारी न्याय ‘गारंटी’

  • गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये

  • केंद्र सरकार की नई नौकरी में 50 फीसदी महिला आरक्षण

  • आशा, मिड डे मिल, आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज्यादा सैलरी

  • हर पंचायत में एक अधिकार सहेली

  • कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुने हॉस्टल

कांग्रेस की किसान न्याय ‘गारंटी’

  • स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ MSP का कानूनी गारंटी

  • कर्ज माफी प्लान लागू करने के लिए आयोग

  • फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर पैसा ट्रांसफर

  • किसानों की सलाह से नई इंपोर्ट-एक्सपोर्ट पॉलिसी

  • किसानी के लिए जरूरी हर चीज से GST हटेगी

कांग्रेस की श्रमिक न्याय ‘गारंटी’

  • दैनिक मजूरी 400 रुपये, मनरेगा में भी लागू

  • 25 लाख का हेल्थ कवर, मुफ्त इलाज, अस्पताल, डॉक्टर,दवा, टेस्ट, सर्जरी

  • शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई पॉलिसी

  • असंगठित मजदूरों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा

  • मुख्य सरकारी कार्यों में कॉन्ट्रैक्ट मजदूरी बंद

कांग्रेस की हिस्सेदारी न्याय ‘गारंटी’

  • समानता के लिए हर व्यक्ति और हर वर्ग की गिनती

  • संवैधानिक संशोधनों से 50 फीसदी की सीमा खत्म करेंगे

  • SC/ST/OBC को पूरा हक देंगे

  • जितनी SC/ST की जनसंख्या उतना बजट

  • वन अधिकार कानून वाले पट्टों का 1 साल में फैसला

मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस के घोषणापत्र पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि हमारा यह घोषणापत्र देश के राजनीतिक इतिहास में 'न्याय के दस्तवेज' के रूप में याद किया जाएगा। राहुल गांधी के नेतृत्व में चलाई गई 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' इसी पर केंद्रित थी। यात्रा के दौरान पांच स्तंभों- युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय की घोषणा की गई। इन पांच स्तंभों में से 25 गारंटी निकलती हैं और हर 25 गारंटी में किसी न किसी को लाभ मिलता है।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जिस देश में एक सुई नहीं बनती थी, उस देश में इंदिरा और नेहरू ने रॉकेट बनाने का काम किया है। लेकिन नरेंद्र मोदी ने इस देश में गाली देने के अलावा कोई काम नहीं किया है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज विपक्षी नेताओ को बंद किया जा रहा है। चुनाव में समान अवसर नहीं हैं। हमारी पार्टी के ऊपर 3500 करोड़ से ज्यादा की पेनल्टी लगाई है। यह आज हमारे ऊपर हो रहा है और कल मीडिया के ऊपर होगा। इसलिए देश और संविधान को बचाना है। इस देश से मोदी को हटाना जरुरी है। खड़गे ने कहा कि हम घर-घर जाएंगे। लोगों से मिलकर भाजपा की तरफ से किए जा रहे गलत कामों के बारे में बातएंगे। भाजपा का केवल एक काम है कि चंदा दो और ठेका लो। भाजपा पार्टी में करप्ट लोग हैं, लेकिन वो हमें बदनाम कर रहे हैं। जब नेता हमारी पार्टी में रहते हैं तो वो कहते हैं कि कांग्रेस नेता भृष्ट हैं, लेकिन जैसे ही वो उनके पास जाते हैं, उनके सारे पाप धुल जाते हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि खड़गे ने कहा कि हम डरने वाले नहीं है, क्योंकि हम वसूलों वाले लोग हैं। हमारे नेता राहुल और सोनिया के पास डर नाम की चीज नहीं है। नरेंद्र मोदी देश-विदेश के कई दौरे किए, लेकिन वो मणिपुर नहीं गए। मैं जानना चाहता हूं कि जब हमारे नेता राहुल मणिपुर जा सकते हैं तो नरेंद्र मोदी क्यों नहीं जा सकते? मुझे पता है कि मोदी मणिपुर जाने से डरते हैं। डरे हुए आदमी कभी देश नहीं चला सकते।

(पीटीआई के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia