कांग्रेस महाधिवेशन: राहुल गांधी ने कहा, देश को सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही आगे ले जा सकती है

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में लोगों को आपस में लड़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश थका हुआ है और रास्ता ढूंढ़ रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज देश में नफरत फैलाई जा रही है, लोगों को बांटने का काम किया जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में एक-दूसरे को आपस में लड़वाया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा देश को जोड़ने की बात की है। पार्टी नए तरीके से आगे बढ़ेगी, युवा लोगों के साथ-साथ वरिष्ठ नेताओं को साथ में लेकर पार्टी आगे बढ़ेगी।

उन्होंने आगे कहा कि देश को सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही आगे ले जा सकती है। जब किसान, मजदूर, गरीब लोग मोदी सरकार की तरफ देखते हैं तो उन्हें रास्ता नहीं दिखता है। बीजेपी वाले हमेशा नफरत की बात करते है, लेकिन हमारी पार्टी प्यार की बात करती है।

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी पूछते हैं कि कांग्रेस ने 70 सालों में क्या किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “ हम उन्हें बता देना चाहते हैं कि नेहरू ने पंचवर्षीय योजना की शुरूआत की। लेकिन जब बीजेपी आई तो उसने योजना आयोग का नाम बदल कर नीति आयोग रख दिया। हमने देश में बड़े-बड़े उद्योग लगाए। हमारे वक्त में ही डैम बने।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की परंपरा हमारे अतीत और विरासत को भूले बिना परिवर्तन को गले लगाने की है।

महाधिवेशन में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने देश में विकास का काफी काम किया। देश में आज अनाज की खदानें हैं, इसरो और कंप्यूटर की शुरूआत कांग्रेस के राज में ही हुआ है। लेकिन विपक्षी पार्टियों को विकास नहीं दिखाई नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि सिर्फ चाय वाला होने से कुछ नहीं होता, देश के लिए कुछ करना भी पड़ता है।

इस दौरान उन्होंने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपी के सीएम कर्नाटक में प्रचार कर रहे हैं, लेकिन अपना घर नहीं संभल रहा है। कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में सरकार बनाएगी।

महाधिवेशन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे, गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, जनार्दन द्विवेदी तथा पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष, जिला एवं ब्लाक स्तर के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Mar 2018, 12:09 PM
/* */