कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने CWC की जगह बनाई नई कमेटी, 47 सदस्य शामिल, लेंगे पार्टी का हर बड़ा फैसला

अब तक कांग्रेस में हर बड़ा फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी लेती रही थी, जिसमें कुल 23 सदस्य होते हैं। लेकिन अब खड़गे ने उसकी जगह पर एक नई और बड़ी कमेटी बनाई है, जिसमें 47 सदस्य होंगे। साफ है कि कांग्रेस पार्टी में अब सारे बड़े फैसले यही कमेटी लेगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभालते ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहला बड़ा फैसला लेते हुए पार्टी के बड़े फैसले लेने वाली कांग्रेस कार्यसमिति की जगह पर एक दूसरी कमेटी का गठन कर दिया है। इसका नाम स्टीयरिंग कमेटी होगा। इस कमेटी में 47 सदस्यों को जगह दी गई है। इनमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह और एके अंटनी जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं।

मल्लिकार्जन खड़गे ने कांग्रेस के संविधान को ध्यान में रखते हुए ही इस नई कमेटी का गठन किया है। कांग्रेस की ओर से जारी प्रेस नोट में भी साफ लिखा है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी के आर्टिकल XV (b) के तहत इस स्टीरिंग कमेटी का गठन किया गया है जो अब कांग्रेस वर्किंग कमेटी की जगह काम करेगी।


कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने अपनी इस नई टीम में कई बड़े चेहरों को जगह दी है। कमेटी के सदस्यों में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह और एके अंटनी के साथ जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अभिषेक मनु सिंघवी, आनंद शर्मा, रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन, दिग्विजय सिंह, अंबिका सोनी, हरीश रावत, मीरा कुमार, पीएल पुणिया, प्रमोद तिवारी, सलमान खुर्शीद, राजीव शुक्ला को भी शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि अब तक कांग्रेस में हर बड़ा फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी द्वारा ही लिया जाता रहा था। कांग्रेस कार्यसमिति में कुल 23 सदस्य होते हैं। लेकिन अब मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की जगह पर एक नई और बड़ी कमेटी बनाई है, जिसमें 47 सदस्य होंगे। साफ है कि कांग्रेस पार्टी में अब सारे बड़े फैसले यही कमेटी लेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */