जर्मनी के बर्लिन में राहुल गांधी का बीजेपी और आरएसएस पर हमला, देश को बांटने और नफरत फैलाने का लगाया आरोप

बर्लिन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर देश को बांटने की कोशिश का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि बीजेपी और कांग्रेस की विचारधारा में काफी फर्क है। देश में युवाओं के पास रोजगार नहीं है, किसान परेशान हैं लेकिन सरकार को कोई सुध नही हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यूरोप यात्रा पर हैं। गुरुवार की रात बर्लिन में राहुल गांधी ने कहा कि इस भीड़ में गैर कांग्रेसी लोग भी मौजूद हैं मैं उनसे मिला और उनसे पूछा कि कांग्रेस का मतलब क्या है। मैंने उनको जवाब भी दिया, मैंने उनको बताया कि कांग्रेस का मतलब जो हिंदुस्तान को जोड़ता है। लेकिन आज बीजेपी और आरएसएस हमारे देश को बांटने में लगे हैं।

उन्होंने कहा, “आज हिंदुस्तान में जो सरकार है वो दूसरे तरीके से काम करती है। बीजेपी और आरएसएस के लोग हमारे देश को बांटने में लगे हुए हैं। ये लोग देश में नफरत फैलाते हैं।” लेकिन कांग्रेस का काम लोगों को एक साथ लाने का है और देश को आगे बढ़ाने का है। ये काम हमने करके दिखाया है।

राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर एक बार फिर मोदी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, “हमारी प्रतिस्पर्धा चीन से है, या तो रोजगार उधर जाएगा या फिर इधर आएगा। चीन की सरकार 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देती है और हिंदुस्तान की सरकार हर घंटे सिर्फ 450 युवाओं को रोजगार दे पाती है और हिंदुस्तान में करोड़ों युवा बेरोजगार हैं।”

उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि लंबे भाषण होते हैं, देश में नफरत फैलाई जाती है, किसान आत्महत्या करते हैं और युवाओं को रास्ता नहीं दिखाई देता है।”

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हर किसी का विकास हो। आपने कभी नहीं सुना होगा कि भारतीय हिंसा की बात करते हैं। आज पंजाब में कांग्रेस की सरकार है, ये सरकार आपकी ही है।

इस दौरान जर्मनी में बसे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने यहां आकर हिंदुस्तान का झंडा गाड़ा है। उन्होंने कहा कि आपने जर्मनी और यूरोप के लोगों को काम करने का तरीका दिखाया है।

इसे भी पढ़ें: जर्मनी के हैम्बर्ग में राहुल गांधी का भाषण: ‘70 साल की देश की उपलब्धियों को नष्ट कर रही है मोदी सरकार’

इससे पहले हैम्बर्ग स्थित बकिरस समर स्कूल में राहुल ने कहा था कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने विकास की प्रक्रिया से आदिवासियों, दलितों और अल्पसंख्यकों को बाहर रखा है और यह एक खतरनाक बात बन सकती है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद के 70 सालों में भारत की जो भी उपलब्धियां रही हैं, उसे मौजूदा सरकार नष्ट कर रही है।

आज देर शाम राहुल गांधी लंदन में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। राहुल यहां लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में छात्रों से सीधा संवाद करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Aug 2018, 11:20 AM