बीजेपी और आरएसएस के लोग देश को बांटने की कर रहे हैं कोशिश: राहुल गांधी

चिकमंगलूर में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर नफरत की राजनीति करने आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि देश की जनता अपने पीएम से प्यार की भाषा सुनना चाहती है, नफरत की नहीं।

फोटो: Twitter@INCIndia
फोटो: Twitter@INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने कर्नाटक दौरे के दूसरे दिन चिकमंगलूर में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस के लोग देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

राहुल गांधी नें भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, “येदियुरप्पा और अमित शाह के बेटे जय शाह की दौलत में पीएम मोदी को भ्रष्टाचार नजर नहीं आता। बैंकों से करोड़ों रुपये लूटकर भागने वाले नीरव मोदी में प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार नजर नहीं आता। प्रधानमंत्री मोदी राफेल विमान की कीमत आपको नहीं बताना चाहते, वे यह भी नहीं बताना चाहते हैं कि उन्होंने राफेल डील को अपने उद्योगपति दोस्त को क्यों दे दिया।”

चिकमंगलूर में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने पीएम मोदी पर नफरत की राजनीति करने आरोप लगाया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश की जनता अपने प्रधानमंत्री से प्यार की भाषा सुनना चाहती है, न कि नफरत की।

उन्होंने कहा, “आज श्रृंगेरी मठ में दर्शन के दौरान मैंने देखा कि वहां जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाया जाता है। मैंने उन बच्चों से पूछा कि धर्म क्या है? तब एक 14 साल के बच्चे ने कहा, धर्म का अर्थ है सत्यमेव जयते। सभी बच्चों ने सत्य को ही धर्म की व्याख्या बताया।” कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 14 साल के बच्चे को अपने धर्म का मतलब समझ है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री को अपने धर्म की समझ नहीं है।

राहुल गांधी ने डोकलाम के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “चीन डोकलाम में बैठा हुआ है, सड़क, हेलीपैड और एयरपोर्ट बना रहा है। पूरा हिंदुस्तान इस बात को जानता है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी के उस बयान पर भी निशाना साधा जिसमें वे अक्सर कहते हैं कि 70 सालों में देश में कुछ नहीं हुआ। उन्होंन कहा, “मोदीजी जब कहते हैं कि देश में 70 सालों में कुछ नहीं हुआ तो इसका मतलब, आपके दादा-दादी, माता-पिता ने कुछ नहीं किया।” राहुल गांधी ने आगे कहा, “अमेरिका के राष्ट्रपति समझ सकता है कि मजदूरों और किसानों ने हिंदुस्तान को खड़ा किया है। लेकिन, हमारे प्रधानमंत्री जी करोड़ों हिंदुस्तानियों का यह कह कर अपमान करते हैं कि 70 सालों में देश में कुछ नहीं हुआ।”

राहुल गांधी ने कर्नाटक में हो रहे विकास को लेकर सिद्धारमैया सरकार की तारीफ की और गुजरात की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “किंडरगार्टन से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक कर्नाटक में सभी बच्चियां मुफ्त शिक्षा पा रही हैं, लेकिन गुजरात में करीब 90 फीसदी संस्थान निजी हाथों में हैं और ग्रेजुएशन की डिग्री पाने के लिए छात्रों को 15 लाख रुपये तक खर्च करना पड़ता है।”

राहुल गांधी ने कहा, “आपने मुसीबत के समय इंदिरा जी का साथ दिया, इस बात को मैं कभी नहीं भूल सकता। जब भी आपको मेरी जरूरत होगी, एक इशारे पर मैं आपके सामने खड़ा हो जाऊंगा।” उन्होंने लोगों से कहा कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे अपना समर्थन दें, जैसे आपने मेरी दादी इंदिरा गांधी को समर्थन दिया था।

इससे पहले राहु गांधी ने चिकमंगलूर में श्रृंगेरी मठ के दर्शन किए और जगदगुरु शंकराचार्य से मुलाकात की। इस दौरान वे पारंपरिक धोती में नजर आए।

श्रृंगेरी मठ के दर्शन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने वेद पाठशाला के छात्रों से मुलाकात की। श्रृंगेरी मठ से पहले उन्होंने मैंगलोर में गोकर्णनाथेश्वर मंदिर के भी दर्शन किए। पीठ के दर्शन के बाद राहुल गांधी ऊल्लाल दरगाह पर भी गए।

चिकमंगलूर में अपने इस दौरे के दौरान राहुल गांधी ने ब्लॉक कांग्रेस समिति के दफ्तर का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे, जिनसे कांग्रेस अध्यक्ष ने मुलाकात की।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने प्रचार अभियान के तीसरे चरण के तहत राज्य के दौरे पर हैं, वे जनआशीर्वाद यात्रा के तहत लोगों से मुलाकात कर रहे हैं और जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार यानी 20 मार्च को येयादी के आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों से भी मुलाकात की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 Mar 2018, 5:46 PM