गुजरात के किसानों से कांग्रेस का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर करेंगे कर्ज माफ, पहली कैबिनेट बैठक में होगा फैसला

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस ने भी चुनावी तैयारियों शुरू कर दी हैं। प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने कर्ज माफी के वादे की घोषणा करते हुए कहा कि कांग्रेस हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है और उनका जीवन बनाने में उनकी मदद करने में विश्वास करती है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात कांग्रेस ने शुक्रवार को वादा किया कि अगर वह राज्य में सत्ता में आती है, तो किसानों के 3 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ कर देगी। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जगदीश ठाकोर और पूर्व अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि कांग्रेस सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में यह पहला फैसला होगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस ने भी चुनावी तैयारियों शुरू कर दी हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और पूर्व अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने कर्ज माफी के वादे की घोषणा करते हुए कहा कि कांग्रेस हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है और उनका जीवन बनाने में उनकी मदद करने में विश्वास करती है।


भरत सिंह सोलंकी ने कहा, "पार्टी किसानों को 10 घंटे तक मुफ्त बिजली देगी। पार्टी एक ऐसा कानून लाएगी जो खुले बाजार में भी किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के अधिकार की रक्षा करेगा, जब कृषि उपज की कीमतें खुले बाजार में क्रैश हो जाती हैं और एमएसपी स्तर से नीचे आ जाती हैं।"

पार्टी ने किसानों को एमएसपी पर बोनस देने का भी वादा किया। उन्होंने कहा, "सहकारी डेयरियों में दूध उत्पादन में योगदान के लिए पशुपालकों को पांच रुपये प्रति लीटर का भुगतान किया जाएगा। किसानों को उनका दर्जा देंगे, ताकि वे कृषि भूमि खरीद सकें और अपने मवेशियों के लिए चारा उगा सकें।"


इसके साथ ही कांग्रेस ने यह भी वादा किया कि वह शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार देगी। कांग्रेस नेताओं ने वादा किया कि उनकी सरकार सत्ता में आने के बाद घरेलू/वाणिज्यिक बिजली की खपत दरों में संशोधन करेगी और दरों को किफायती स्तर पर लाने का लक्ष्य रखेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia