कृषि विधेयकों को लेकर कांग्रेस का केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी गिरफ्तार

कृषि विधेयकों के विरोध में सड़क से लेकर संसद तक हंगामा जारी है। सोमवार को कृषि बिलों के विरोध में दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और मोदी सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कृषि विधेयकों के विरोध में सड़क से लेकर संसद तक हंगामा जारी है। कृषि बिलों के विरोध में राजधानी में दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया। ये प्रदर्शन दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी की अगुवाई में किया गया। संसद के पास प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस बिल को किसान विरोधी बताया।

इसे भी पढ़े- सांसदों के निलंबन पर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, बोले- लोकतांत्रिक भारत का घोंटा जा रहा गला

वहीं प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी को गिरफ्तार भी किया। आपको बता दें, दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्यसभा में दो कृषि विधेयकों 'कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020' के पारित किए जाने पर केंद्र के विरोध में प्रदर्शन किया।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन

आपको बता दें, लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी विपक्ष के लगातार विरोध के बीच किसानों से जुड़े दो बिल रविवार को पास कर दिए गए। ये बिल कृषक उपज व्यापार विधेयक 2020 और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 हैं। बिल पर हंगामे के बीच विपक्षी सांसदों ने सदन के वेल में नारे लगाए गए। इससे पहले नारेबाजी करते विपक्षी दलों के सांसद उपसभापति के आसन तक पहुंच गए।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन

वहीं राज्यसभा में रविवार को जबरदस्त हंगामा होने के एक दिन बाद राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को कई सांसदों को सदन से निंलबित कर दिया। ये वो सांसद हैं जिन पर संसद में हंगामा करने और सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है। इस प्रस्ताव को संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने आगे बढ़ाया और सदन ने तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन और डोला सेन, कांग्रेस के राजीव सातव, रिपुन बोरा, नासिर हुसैन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और के.के. रागेश और माकपा के ई. करीम को निलंबित कर दिया। वहीं विपक्ष के भारी हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही को मंगलवार सुबह नौ बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन

किसान बिल को लेकर राज्यसभा में हुए हंगामे के बाद सभापति द्वारा 8 सांसदों को निलंबित करने को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सांसदों के निलंबन को लेकर कड़ी आलोचना की है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि "लोकतांत्रिक भारत की आवाज़ दबाना जारी है, शुरुआत में उन्हें चुप किया गया, और बाद में काले कृषि कानूनों को लेकर किसानों की चिंताओं की तरफ से मुंह फेरकर संसद में सांसदों को निलंबित किया गया। इस 'सर्वज्ञ' सरकार के कभी खत्म नहीं होने वाले घमंड की वजह से पूरे देश के लिए आर्थिक संकट आ गया है"

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia