कांग्रेस ने योगी मंत्रिमंडल में एक भी महिला न होने पर उठाए सवाल, कहा- आप आधी आबादी को नियंत्रित करना चाहते हैं

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि "योगी सरकार के मंत्रिपरिषद में टीम 11 में भी एक भी महिला को क्यों जगह नहीं दी गई? महिलाओं के राजनीति में भागीदारी को लेकर तो आप शुरू से असहज रहे हैं। आपने तो सदन में महिलाओं के आरक्षण का पुरजोर विरोध भी किया था।"

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्रिपरिषद में एक भी महिला के शामिल न होने पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी और योगी क्या महिलाओं की शक्ति को नियंत्रित करना चाहते हैं? कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने सोमवार को योगी पर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, "योगी जी 40 फीसदी महिलाओं को टिकट के प्रियंका गांधी के निर्णय से आप व्यथित हैं। आपने सदन में महिला आरक्षण का विरोध किया था, मंत्रिपरिषद में एक भी महिला कैबिनेट मंत्री नहीं है, महिलाओं की शक्ति को आप नियंत्रित करना चाहते हैं।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला बोलते हुए सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि "योगी सरकार के मंत्रिपरिषद में टीम 11 में भी एक भी महिला को क्यों जगह नहीं दी गई? महिलाओं के राजनीति में भागीदारी को लेकर तो आप शुरू से असहज रहे हैं। आपने तो सदन में महिलाओं के आरक्षण का पुरजोर विरोध भी किया था।"

दरअसल, रविवार को मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि "कांग्रेस पार्टी किसी सामान्य महिला को अपना अध्यक्ष क्यों नहीं बनाती है। राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद अभी भी खाली पड़ा हुआ है?" इसी के जवाब में कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने सोमवार को अपना बयान जारी कर कहा, "कल आपने प्रियंका गांधी के इस ऐतिहासिक फैसले को लेकर टिप्पणियां की। मैं आपसे कोई उम्मीद भी नहीं करती। राजनीति में महिलाओं की भागीदारी को लेकर तो आप शुरू से असहज रहे हैं।"

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "लेकिन, मैं आपसे सवाल पूछना चाहती हूं कि मुख्यमंत्री बनने के बाद आपका 60 लोगों का मंत्रिपरिषद है। उसमें से एक भी औरत आपको कैबिनेट मंत्री के दर्जे की नहीं मिली। आपके मंत्रिमंडल में दो राज्यमंत्री हैं और दो स्वतंत्र प्रभार हैं। इसमें एक भी एक भी महिला मंत्री बनने लायक नहीं मिली। महिला इस देश की आधी आबादी है और आप इस आधी आबादी की शक्ति को नियंत्रित करने की बात करते हैं, आपका जो महिला विरोधी व्यवहार है, उसको आप खत्म कीजिए।"


सुप्रिया श्रीनेत ने आगे कहा, "कांग्रेस की विधायक दल की नेता महिला हैं, कांग्रेस पार्टी ने उत्तर-प्रदेश में महासचिव महिला को बनाया है। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला हैं। भाजपा में आप एक भी सशक्त महिला का चेहरा दिखाइएगा। आपने केंद्र सरकार में कुछ मंत्री बना रखे हैं लेकिन वो सब रबर स्टाम्प हैं।" गौरतलब है कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी महिला उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia