कांग्रेस ने नेताजी पर जारी की डॉक्यूमेंट्री, ‘व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी’ के खिलाफ धरोहर सीरीज की हुई शुरुआत

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रमुख रोहन गुप्ता ने कहा कि आजाद हिंद फौज में एक नेहरू ब्रिगेड भी थी, जिसका मतलब है कि नेताजी और नेहरू में कोई मतभेद नहीं था। नेताजी ने ही गांधीजी को सबसे पहले राष्ट्रपिता कहा था। बीजेपी इतिहास को अपने फायदे के लिए विकृत कर रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने बुधवार को धरोहर सीरीज के तहत नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक विशेष डॉक्यूमेंट्री जारी की। पार्टी ने इसे हैशटैग 'देश की धरोहर' के साथ अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी किया है। कांग्रेस ने स्पष्ट किया है कि इस वीडियो सीरीज का चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह एक सीरीज का हिस्सा है, जिसे कांग्रेस स्वतंत्रता आंदोलन में पार्टी के योगदान पर बना रही है।

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख रोहन गुप्ता ने कहा कि यह वीडियो सीरीज बीजेपी के झूठे प्रचार का मुकाबला करने के लिए है, क्योंकि बीजेपी 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' के माध्यम से तथ्यों को विकृत कर रही है और इसलिए पार्टी जनता के सामने सही चीजों को रख रही है।

कांग्रेस ने वीडियो सीरीज जारी करते हुए ट्वीट किया, "विभाजनकारी और नफरत फैलाने वाली ताकतों ने हमेशा भारत के विचार- हमारी अटूट एकता, हमारी संवैधानिक समानता, तिरंगे के प्रति हमारे अटूट समर्पण का अनादर किया है। लेकिन, चाहे जो भी हो जाए, हम उन पर विजयी होंगे।"

रोहन गुप्ता ने बताया कि आजाद हिंद फौज में एक नेहरू ब्रिगेड भी थी, जिसका मतलब है कि नेताजी और पंडित जवाहर लाल नेहरू में कोई मतभेद नहीं था। बीजेपी इतिहास को अपने फायदे के लिए विकृत कर रही है। यह नेताजी ही थे, जिन्होंने गांधीजी को सबसे पहले 'राष्ट्रपिता' कहा था।

हालांकि, बंगाल चुनाव से पहले बीजेपी नेताजी को भुनाने की पुरजोर कोशिश में लगी है और माना जा रहा है कि कांग्रेस भी उसका काउंटर करने के लिए तथ्यों के साथ तैयार है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से आठ चरणों में चुनावों का ऐलान हो चुका है। राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच सियासी घमासान अपने चरम पर है। वहीं, कांग्रेस वाम दलों के साथ गठबंधन कर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। चुनाव के नतीजे दो मई को आएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia