कांग्रेस ने हिमाचल चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, सीएम जयराम के खिलाफ चेतराम ठाकुर को टिकट

दशकों में यह पहली बार होगा जब कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह की उपस्थिति के बिना हिमाचल प्रदेश में चुनाव लड़ेगी, जिनका जुलाई 2021 में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज कांग्रेस ने अपने 46 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। सूची में प्रमुख नामों में डलहौजी से आशा कुमारी, शिमला ग्रामीण से विक्रमादित्य सिंह और सोलन से धनीराम शांडिल शामिल हैं। कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के खिलाफ चेतराम ठाकुर को टिकट दिया है।

विक्रमादित्य सिंह पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह के बेटे हैं और मौजूदा विधायक हैं, जबकि आशा कुमारी राज्य की पूर्व मंत्री हैं। लिस्ट के अन्य प्रमुख नामों में राम लाल ठाकुर और मुकेश अग्निहोत्री शामिल हैं। दशकों में यह पहली बार होगा जब कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह की उपस्थिति के बिना हिमाचल प्रदेश में चुनाव लड़ेगी, जिनका जुलाई 2021 में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।


कांग्रेस की पहली लिस्ट में हिमाचल के मौजूदा 20 विधायकों में से 19 को टिकट मिला है। इसमें धर्मशाला से सुधीर शर्मा, कुल्लू से सुंदर ठाकुर, मंडी से चंपा ठाकुर, हरोली से मुकेश अग्निहोत्री, डलहौजी से आशा कुमारी तो नादौन से सुखविंदर सुखू को टिकट मिला है। केवल किन्नौर से विधायक जगत नेगी का पहली लिस्ट में नाम नहीं है।

68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। पिछले सप्ताह चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, जबकि उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। हिमाचल प्रदेश में कुल 55,07,261 मतदाता हैं, जिनमें 27,80,208 पुरुष मतदाता और 27,27,016 महिला मतदाता हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;