UP Election: कांग्रेस की 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, 50 महिलाओं को टिकट, उन्नाव रेप पीड़िता की मां भी शामिल

यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर दी है। प्रियंका गांधी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। पहली सूची में 125 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं, जिसमें से 50 महिलाएं हैं।

फोटोः यूपी कांग्रेस
फोटोः यूपी कांग्रेस
user

नवजीवन डेस्क

यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में 125 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। पहली सूची में 40 प्रतिशत यानी 50 महिलाओं के नाम शामिल है। इसके अलावा 40 प्रतिशत युवाओं को भी टिकट दिया गया है।

पहली लिस्ट में पत्रकार, अभिनेत्री, संघर्षशील के नाम शामिल

प्रियंका गांधी ने कहा, “कांग्रेस पार्टी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर रही है। 125 प्रत्याशियों की सूची है, जिसमें से 50 महिलाएं हैं। हमने प्रयास किया है कि संघर्षशील और पूरे प्रदेश में नई राजनीति की पहल करने वाले प्रत्याशी हों।”आपको बता दें, जिन 50 महिलाओं को टिकट दिया गया है उनमें पत्रकार, अभिनेत्री, संघर्षशील महिलाओं, समाजसेविकाएं महिलाएं शामिल हैं।

बड़े नामों की बात करें तो उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा NRC-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं पूनम पांडे को टिकट मिला है, वह आशा वर्कर हैं।

पहली सूची में किन 50 महिलाओं को मिला टिकट?

जिन महिलाओं को टिकट दिया गया है उनमें नगीना में हेनरीटा राजेश सिंह, मेहटोर में मीनाक्षी सिंह, संभल में निद अहमद, हस्तीनापुर अर्चना गौतम, किठोर बबिता गुर्जर, नोएडा में पंखुड़ी पाठक, गढ़ मुक्तेशवर में आभा चौधरी, इतमानपुर में शिवानी सिंह बघेल, बाह में श्रीमती मनोज दीक्षित, टूंडला में योगेश दिवाकर, शिखोहाबाद में श्रीमति शशि शर्मा, सिरसागंज में श्रीमति प्रतिमा पाल, एटा में गुंजन मिश्री, मैनपुरी में विनीता, कड़हल में ज्ञानवती देवी

बिलोली में प्रज्ञा योशदा, बदायूं में रजनी सिंह, बहेरी में संतोष भारती, बरेली कैंट में सुप्रिया, जलालाबाद में गुरमीत कौर, पुवायाँ में अनुज कुमारी, शाहजहांपुर में पूनम पांडे, मोहमदी में रितु सिंह, सीतापुर में शमीना, बांगलपांव में आरती वाजपेयी, मोहान में मधु रावत, उन्नाव में आशा सिंह, लखनऊ सेंट्रल में सदफ जफर, मोहनलाल गंज में ममता चौधीर, कादीपुर में निखिलेश सरोज, फर्रुखाबाद में लुइस खुर्शीद, औरैया में सरिता, बिलहोर में ऊषा रानी, कालपी में ऊमा कांति को टिकट दिया गया है ।

इसके अलावा उरई सुरक्षित सीट से पूर्व अपर आयुक्त उर्मिला सोनकर खाबरी को बनाया प्रत्याशी, मानिक में रंजना को टिकट, रामपुर में आराध्या मिश्रा, बाबागंज में बीना रानी, फाफामऊ में दुर्गेश पांडे, इलाहाबाद साउथ में अलपना निषाद, बारा में मंजु को टिकट, वहीं दरियाबाद में चित्रा वर्मा, हैदरगंज में निर्मला चौधरी, गोंडा में रमा कश्यप, डुमरियागंज में कांति पांडे, हरैया में लवोनी सिंह, खजनी में रजनी देवी को टिकट दिया गया।

वहीं रामपुर कारखाना में शहला अलहारी, सामरी से राणा खातून, मेहनगर से निर्मला भारती को टिकट दिया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia