गुजरात की मतदाता सूची में हैं 18-20 लाख फर्जी मतदाता? कांग्रेस की मांग- इन्हें वोटर लिस्ट से हटाए चुनाव आयोग

गुजरात कांग्रेस ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन जारी कर मांग की है कि 21 अगस्त से चुनावी अपडेशन कार्यक्रम हो रहा है, जहां चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करे कि मतदाता सूची से डुप्लीकेट मतदाता हटा दिए जाएं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया है कि राज्य की चुनावी सूची में कम से कम 18 से 20 लाख नकली मतदाता मौजूद हैं। यह फर्जी मतदाता चुनाव का दुरुपयोग करते हैं। कांग्रेस विधायक दल के सचेतक सीजे चावड़ा ने गांधीनगर में प्रेस से करते हुए कुछ उदाहरणों का हवाला दिया, "अकेले मेहसाणा निर्वाचन क्षेत्र में 11,000 डुप्लिकेट मतदाता हैं, बूथ संख्या एक में 22 डुप्लिकेट मतदाता हैं, बूथ संख्या 2 (15) और बूथ संख्या 3 (30) प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में ऐसे डुप्लीकेट मतदाता हैं।"

चावड़ा ने कहा कि नकली मतदाताओं की पहचान करना मुश्किल नहीं है। उन्होंने कहा, "एक समाज में या एक घर में भी, ऐसे डुप्लिकेट मतदाता कैसे ब्लॉक स्तर के अधिकारी के संज्ञान में नहीं आए, जिन्हें 250 मतदाता सूची को कवर करना है और चुनावी सूची को अपडेट करना है।"

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया है कि अगर इन नकली मतदाताओं को मतदाता सूची से नहीं हटाया गया तो यह 2017 के विधानसभा चुनाव परिणामों का हवाला देते हुए चुनाव परिणामों को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को 20 सीटों पर 1,000 से कम वोटों के अंतर से और 35 से 40 सीटों पर 1000 से 2000 वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

उन्होंने कहा, "यदि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 4,000 से 10,000 डुप्लिकेट वोट हैं, तो जरा सोचिए कि यह चुनाव परिणामों को कैसे प्रभावित करता है।"

चावड़ा और पार्टी के अन्य नेताओं ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन जारी कर मांग की है कि 21 अगस्त से चुनावी अपडेशन कार्यक्रम हो रहा है, जहां चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करे कि मतदाता सूची से डुप्लीकेट मतदाता हटा दिए जाएं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia