अडानी पर नए खुलासे से कांग्रेस फिर हमलावर, दोहराई जेपीसी जांच की मांग, 4 बजे राहुल गांधी करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

अडानी मामले पर नए खुलासे को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि इस पूरे घोटाले की असलियत जेपीसी जांच से ही सामने आ सकती है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश (फाइल फोटो)
कांग्रेस नेता जयराम रमेश (फाइल फोटो)
user

नवजीवन डेस्क

 कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मुंबई में प्रेस कांफ्रेंस कर अडानी मामले पर हुए नए खुलासे पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि, "2014 नवंबर में ऑस्‍ट्रेलिया के शहर ब्रिस्‍बेन में नौंवा जी20 शिखर सम्‍मेलन हुआ था। वहां हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने भाषण दिया और जी20 को कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग होना चाहिए काले धन से लड़ने के खिलाफ़, काला धन इकट्ठा करने वालों के खिलाफ़, मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ़, जो काले धन को सफेद करते हैं... उनके खिलाफ़, जो शेल कंपनियां हैं दुनिया भर में... उनके खिलाफ़, जो टैक्‍स हेवन जगहें हैं... उनके खिलाफ़ हमारे प्रधानमंत्री ने अपनी ‘बुलंद आवाज़’ उठाई और मांग की कि जी20 को इस विषय पर नेतृत्‍व दिखाने की ज़रूरत है।"

जयराम रमेश ने कहा कि कि अब जबकि भारत में जी20 सम्मेलन हो जा रहा है तो "आज सभी अख़बारों में, अमेरिका के अख़बार, इंगलैंड के अख़बार, हमारे देश के अख़बारों में नया खुलासा हुआ है… जिस तरीके से एक प्रधानमंत्री के चहेते दोस्‍त, प्रधानमंत्री के पसंदीदा पूंजीपति ने शेल कंपनियों का इस्‍तेमाल किया है, सेबी के सारे नियमों का उल्‍लंघन हुआ है... ये सब खुलासा आज अख़बारों में है।"

उन्होंने बताया कि इस बारे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने अडानी गाथा के बारे में 28 जनवरी से लेकर 28 मार्च... 2 महीने मेंप्रधानमंत्री से 100 सवाल पूछे। हमने ‘हम अडानी के हैं कौन’ श्रृंखला में रोज़ तीन सवाल उठाए जिनके जवाब अभी तक नहीं मिले हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमारी आज भी मांग है कि "माननीय प्रधानमंत्री जी, चुप्‍पी तोड़िए...।" जयराम रमेश ने बताया कि राहुल गांधी ने 7 फरवरी को लोकसभा में अपना भाषण दिया और आप जानते हैं वो भाषण देने का एक नतीजा... 20 दिन बाद उनका डिस्‍क्‍वालिफिकेशन हो गया लोकसभा से। ये बहुत गहरा मामला है, ये अडानी का मामला नहीं है...ये मोडानी का मामला है। प्रधानमंत्री और अडानी के बीच में क्‍या रिश्‍ता है... ये असली मुद्दा है।"

उन्होंने कहा कि पूरे मामले पर कांग्रेस अपनी मांग दोहराती है कि जेपीसी का गठन होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि अगर आप सच्‍चाई जानना चाहते हैं, अगर देश को सच्‍चाई जानने की इच्‍छा है, हकीक़त क्‍या है, राज़ क्‍या है... एकमात्र रास्‍ता जेपीसी का रास्‍ता है, तो आज भी हम जेपीसी की मांग दोहराते हैं।


जयराम रमेश ने कहा कि "आज का जो बड़ा खुलासा हुआ है, वो फिर एक बार यही साबित करता है कि हमारी संस्‍थाएं नाकाम हुई हैं, नियमों का उल्‍लंघन हुआ है, आंख खुली हैं और कानून का उल्‍लंघन हो रहा है, नाक के नीचे कानूनों का उल्‍लंघन हो रहा है, सरकार को पूरी जानकारी होने के बावजूद ये उल्‍लंघन हो रहा है... तो सिर्फ़ एक ही मांग है कि जेपीसी का गठन होना ज़रूरी है।",

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia