कांग्रेस का पीएम मोदी पर पलटवार, कहा, विरासत विहीन बीजेपी विरासत हथियाने के लिए तड़प रही

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने नेशनल प्लानिंग कमेटी बनाई थी, जिसे बाद में नेशनल प्लानिंग कमीशन बनाया गया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने उसे ध्वस्त कर नीति आयोग का गठन किया और अब आडंबर कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाल किले से लगाए गए आरोप पर पलटवार किया है। दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बीजेपी आजादी के आंदोलन की विरासत को हथियाना चाहती है। सिंघवी ने कहा, “जैसे बिन पानी के मछली तड़पती है ठीक उसी तरह विरासत विहीन बीजेपी विरासत हथियाने के लिए तड़प रही है। बीजेपी जल बिन मछली की तरह तड़पकर बार-बार आजादी के आंदोलन की विरासत को हथियाने की कोशिश करती रहती है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “बीजेपी और संघ की विचारधारा और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की विचारधारा काफी अलग थी। नेताजी कांग्रेस अध्यक्ष रहे। आजादी के बाद पहले भाषण में नेहरू जी ने नेताजी को याद किया था। नेहरू ने आजाद हिंद फौज के सदस्यों के लिए कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ी न कि किसी आरएसएस के सदस्य ने।”

सिंघवी ने कहा कि नेताजी ने नेशनल प्लानिंग कमेटी बनाई थी, जिस बाद में नेशनल प्लानिंग कमीशन बनाया गया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने उसे ध्वस्त कर नीति आयोग का गठन किया और अब आडंबर कर रहे हैं।

सिंघवी ने आगे कहा, “कांग्रेस की सरकारों ने नेताजी की विरासत को संजोया। नेताजी ने साम्प्रदायिक संगठनों जैसे हिन्दू महासभा और मुस्लिम लीग के खिलाफ लेख लिखे थे। जब नेताजी आंदोलन कर रहे थे, तब सावरकर अभियान चला रहे थे कि अंग्रेजी सेना में भर्ती होनी चाहिए।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री को इतिहास का ज्ञान नहीं है। इस खास मौके पर राजनीति से बाज नहीं आते बल्कि उल्टा इतिहास पढ़ाते हैं। सिंघवी ने पीएम मोदी के आरोपों पर पटलटवार करते हुए कहा कि पीएम मोदी उच्च संवैधानिक पद पर बैठकर 24 घंटे राजनीति की बात करते हैं और आरोप लगाते हैं। क्या लाल किले से पीएम को यह सब करना शोभा देता है? बोस और पटेल पर राजनीति करना क्या सही है?

नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गठित आजाद हिंद फौज सरकार के गठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर रविवार को पीएम मोदी ने नेताजी के बहाने कांग्रेस सरकारों को कठघरे में खड़ा किया। पीएम ने कहा कि इस देश में एक परिवार को बड़ा साबित करने के लिए भारत मां के कई सपूतों को भुलाया गया। पीएम मोदी के इसी आरोप पर कांग्रेस ने पलटवार किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 Oct 2018, 4:05 PM
;