सोनिया गांधी का बीजेपी पर बड़ा हमला, कहा- देश में धार्मिक उन्माद का माहौल, पीएम मोदी और अमित शाह सूत्रधार

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नागरिकता संशोधन कानून पर पूर्वोत्तर में जारी हिंसा को लेकर मोदी सरकार और अमित शाह पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अमित शाह नॉर्थ-ईस्ट जाने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नागरिकता संशोधन कानून पर पूर्वोत्तर में जारी हिसा को लेकर मोदी सरकार और अमित शाह पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अमित शाह नॉर्थ-ईस्ट जाने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे हैं। बता दें कि नागरिकता कानून का देशभर में विरोध हो रहा है। कई जगह प्रदर्शन ने हिंसक रूप भी ले लिया है। पूर्वोतर के कई राज्यों में इस कानून के खिलाफ हिंसक झड़प के मामले सामने आए हैं।

असम और त्रिपुरा के कई इलाकों में कर्फ्यू लागू है, साथ ही भारी मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। हाल ही में अमित शाह नॉर्थ-ईस्ट का दौरा करने वाले थे, लेकिन उन्होंने राज्य में बिगड़ते हालात के बाद अपना दौरा रद्द कर दिया। बता दें कि अमित शाह को रविवार को नॉर्थ ईस्ट पुलिस अकादमी जाना था, लेकिन बिगड़ते हालात के बीच उन्होंने दौरा रद्द कर दिया।


सोनिया गांधी ने कहा कि सरकार का काम है देश में शांति और सौहार्द्र बनाए रखा, कानून का शासन चलाना और संविधान की रक्षा करना। लेकिन बीजेपी सरकार ने देश और देशवासियों पर ही हमला बोल दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार स्वयं हिंसा और बंटवारे की जननी बन गई है। सरकार ने देश को नफरत की अंधी खाई में धकेल दिया है और युवाओं के भविष्य को आग की भट्टी में झुलसा दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने पूछा कि जब सरकार में बैठे हुक्मरान ही हिंसा करवाएंगे, संविधान पर आक्रमण करेंगे, देश के युवाओं को बेरहमी से पिटवाएंगे, कानून की धज्जियां उड़ाएंगे, तो फिर देश चलेगा कैसे?

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार की मंशा साफ है, देश में अस्थिरता फैलाओ, देश में हिंसा करवाओ, देश के युवाओं के अधिकार छीनते जाओ, देश में धार्मिक उन्माद का वातावरण बनाओ और राजनैतिक रोटियां सेंकते जाओ। उन्होंने कहा कि इसके सूत्रधार कोई और नहीं, स्वयं प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी और श्री अमित शाह हैं।


पूर्वोत्तर में हो रही हिंसा पर उन्होंने कहा कि असम, त्रिपुरा और मेघालय जल रहा है। पुलिस की गोलियों से अकेले असम में चार युवा मारे गए हैं। दिल्ली से पश्चिम बंगाल तक हिंसा और विरोध फैला हुआ है। सोनिया गांधी ने अमित शाह के पूर्वोत्तर दौरे को रद्द करने पर कहा कि गृहमंत्री, श्री अमित शाह की स्वयं ही हिम्मत नहीं कि वो उत्तर-पूर्व के प्रांतों का दौरा कर सकें। यहां तक कि पहले बांग्लादेश के विदेशमंत्री और फिर जापान के प्रधानमंत्री का हिंदुस्तान दौरा रद्द करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में छात्र आंदोलन की राह पर हैं। सरकार के अत्याचार, बेतहाशा बेरोजगारी, फीस वृद्धि, अधिकारों का हनन और संविधान को तोड़ने की बीजेपी की साजिश के खिलाफ युवा और छात्र सड़कों पर विरोध कर रहे हैं। पर मोदी सरकार और उसके मंत्री पूरे देश के युवाओं को उग्रवादी, नक्सलवादी, अलगाववादी, देशद्रोही साबित करने में व्यस्त हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ये सब इसलिए कर रही है क्योंकि सरकार शासन देने में पूरी तरह फेल साबित हुई है। महंगाई चरम सीमा पर है, बेरोजगारी सर चढ़कर बोल रही है, अर्थव्यवस्था ठप्प है, शिक्षा और शिक्षण संस्थानों का बुरा हाल है और देश का आमजन गरीबी से ग्रस्त है। ऐसे में, मोदी सरकार केवल धार्मिक उन्माद फैला, हिंसा करवा, अफरा-तफरी का आलम पैदा कर खुद की नाकामी से ध्यान बांटने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल हो या NRC सब इसी विघटनकारी तथा विभाजनकारी ध्यान बांटने की नीति का हिस्सा हैं।

सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी यह जान लें कि युवा शक्ति, छात्र शक्ति जब जागती है, तो देश में एक नया बदलाव आता है। उन्होंने कहा कि अहंकार और पुलिस की लाठियों से युवाओं और छात्रों पर चलाया गया यह दमनचक्र मोदी सरकार के अंत की शुरुआत साबित होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia