कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर 13 मई से राजस्थान में, नई रणनीति बनाने के लिए इम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप का गठन

कांग्रेस पार्टी ने देश और पार्टी के सामने मौजूदा चुनौतियों से निपटने और उसका खाका तैयार करने के लिए एक इम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप बनाया है। साथ ही पार्टी ने ऐलान किया है कि तमाम रणनीतियों पर चर्चा के लिए 13 मई से राजस्थान में पार्टी का चिंतन शिविर लगाया जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि, "कांग्रेस अध्यक्षा ने संगठन और राजनीतिक चुनौतियों को देखने, परखने के लिए एक आठ सदस्यीय समिति का गठन किया था। इस आठ सदस्यीय समिति की रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष, सोनिया गांधी जी को 21 अप्रैल, 2022 को सौंप दी गई। श्रीमती सोनिया गांधी ने आज इस ग्रुप के सदस्यों से मंत्रणा की। गहन मंत्रणा करने के बाद कांग्रेस अध्यक्षा, श्रीमती सोनिया गांधी ने निर्णय लिया है कि भविष्य की राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए एक एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप, 2024 का गठन कर दिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि, "कांग्रेस अध्यक्ष ने निर्णय किया है कि उदयपुर, राजस्थान में 13, 14 और 15 मई को नव संकल्प चिंतन शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में पूरे देश से कांग्रेस पार्टी के 400 के करीब या उससे अधिक कार्यकर्ता और नेतागण हिस्सा लेंगे। शिविर में राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक चुनौतियां जो देश और संगठन के सामने हैं, उन पर चर्चा होगी।"

सुरजेवाला ने बताया कि, "समाज में भिन्न-भिन्न वर्गों पर जो कुठाराघात हो रहा है, चाहे वो हमारे दलित भाई-बहन हों, आदिवासी भाई-बहन हों, पिछड़े भाई-बहन हों, महिलाएं हों, अल्पसंख्यक वर्ग हों, किसान व खेत मजदूर हो, युवा और विद्यार्थी हों, इन सबके सामने इन सबके अधिकारों पर जो कुठाराघात हो रहा है, ये नव संकल्प शिविर इन सारे मुद्दों पर गहनता से चिंतन, विचार करेगा। इसके साथ-साथ संगठन को किस प्रकार से और मजबूत और प्रभावी बनाया जाए, राजनीतिक, सामाजिक चुनौतियों का सामना करने के लिए, इन सब पर भी ये चिंतन शिविर गहन मंथन करेगा।"


उन्होंने बताया कि इस चिंतन शिविर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की 2024 की लोकसभा के अंदर क्या रणनीति रहेगी, इस पर भी निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि, "जैसे ही अगले कुछ दिनों में उसका गठन हो जाएगा, कौन उसका सदस्य होगा और उसकी क्या भूमिका होगी, उसके बारे में बताया जाएगा।

कांग्रेस में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के शामिल होने और उनकी भूमिका के बारे में पूछे गए सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि, "जहाँ तक सवाल है किसी व्यक्ति विशेष के शामिल होने या ना होने का, उसमें कौन होगा, जब शामिल होंगे, तब मालूम चल जाएगा। आज इसके अलावा मैं किसी और विषय पर टिप्पणी करना उचित नहीं समझता।"

युवा

इसके अलावा कांग्रेस राजस्थान में होने वाले तीन दिवसीय चिंतन शिविर में चर्चा पत्र आदि को तैयार करने के लिए 6 अलग-अलग पैनल बनाए हैं। इनमें राजनीतिक, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण, आर्थिक, संगठन, कृषि एवं किसान और युवा सशक्तिकरण विषय शामिल हैं। राजनातिक पैनल के संयोजक मल्लिकार्जुन खड़गे हैं और इस पैनल में गुलाम नबी आजाद, अशोक चव्हाण, एन उत्तम कुमार रेड्डी, शशि थरूर, गोरव गोगोई, पवन खेड़ा, रागिनी नायक और एस एस उलाका शामिल हैं।

वहीं सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण के पैनल का संयोजक सलमान खुर्शीद को बनाया गया है। इस पैनल में मीरा कुमार, दिग्विजय सिंह, कुमारी सैलजा, सुखजिंदर सिंह रंधावा, नबाम तुकी, नारानभाई रातवा, एंटो एंटनी और के राजू शामिल हैं।

आर्थिक पैनल के संयोजक पी चिदंबरम होंगे। इसमें सिद्धारमैया, आनंद शर्मा, सचिन पायलट, मनीष तिवारी, राजीव गौड़ा, परिणिति शिंदे, गौरव बल्लभ और सुप्रिया श्रीनेत शामिल हैं।

संगठन के लिए बने पैनल के संयोजक मुकुल वासनिक हैं। इसमें अजय माकन, तारिक अनवर, रणदीप सिंह सुरजेवाला, आर चेन्निथला, अधीर रंजन चौधरी, नेट्टा डिसूजा और मीनाक्षी नटराजन शामिल हैं।

किसान और कृषि क्षेत्र के लिए बने पैनल की अगुवाई भूपिंदर सिंह हुड्डा करेंगे। इसमें शक्ति सिंह गोहिल, टी एस सिंहदेव, नाना पटोले, प्रताप सिंह बाजवा, अरुण यादव, अखिलेश प्रसाद सिंह, गीता कोरा और अजय कुमार लल्लू शामिल हैं।

युवा सशक्तिकरण पैनल की अगुवाई अमरिंदर सिंह वारिंग करेंगे। इस पैनल में बी वी श्रीनिवास, नीरज कुंदन, कृष्णा बी गौरा, कृष्णा अल्लावरू, अलका लांबा, रोजी एम जॉन, अभिषेक दत्त, करिश्मा ठाकुर और अंगकिता दत्ता शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia