कांग्रेस युवाओं को लेकर कल कर सकती है बड़ा ऐलान, रोजगार और शिक्षा को लेकर हो सकती है ऐतिहासिक घोषणा

इस बीच खबर है कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र को लगभग अंतिम रूप दे चुकी है जिसमें वह बेरोजगारी से निपटने के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देने से जुड़ी योजना लाने और 'अग्निपथ' योजना को समाप्त करने जैसे कई बड़े वादे कर सकती है।

कांग्रेस युवाओं को लेकर कल कर सकती है बड़ा ऐलान, रोजगार और शिक्षा पर हो सकती है ऐतिहासिक घोषणा
कांग्रेस युवाओं को लेकर कल कर सकती है बड़ा ऐलान, रोजगार और शिक्षा पर हो सकती है ऐतिहासिक घोषणा
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस कल बुधवार को युवाओं और बेरोजगारों को लेकर कुछ ब़ड़ा ऐलान कर सकती है। सोशल मीडिया पर कांग्रेस से जुड़े कई ट्वीट में डिग्री को सम्मान, युवाओं को काम जैसे नारों के साथ कल कोई बड़ी घोषणा किए जाने का ऐलान किया गया है। इस तरह के पोस्ट आने के बाद चर्चा है कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कल युवाओं को लेकर कोई बड़ी घोषणा कर सकती है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी एक एक्स पर पोस्ट कर कल बड़ा ऐलान होने की घोषणा की है। उन्होंने कहा, 'देश के युवाओं! अब डिग्री को सम्मान मिलेगा, समस्याओं का समाधान मिलेगा और सभी को काम मिलेगा। कांग्रेस आपके हाथों में देगी भविष्य की कमान, कल होगा बड़ा ऐलान।' राहुल गांधी इन दिनों अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा में युवाओं पर फोकस कर रहे हैं। वो लगातार बेरोजगारी, शिक्षा, पेपर लीक, भर्ती में देरी, अग्नीवीर योजना जैसे युवाओं से जुड़े मुद्दे को उठा रहे हैं। वे अपनी यात्रा में भीड़ से कुछ युवाओं को मंच या अपनी गाड़ी पर बुलाकर उनसे उनकी समस्याएं सुन रहे हैं।


इस बीच खबर है कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र को लगभग अंतिम रूप दे चुकी है जिसमें वह बेरोजगारी से निपटने के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देने से जुड़ी योजना लाने और 'अग्निपथ' योजना को समाप्त करने जैसे कई बड़े वादे कर सकती है। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अध्यक्षता वाली घोषणा पत्र समिति ने चुनाव मुद्दों के संदर्भ में लंबी मंत्रणा की है। पार्टी की घोषणापत्र समिति में प्रियंका गांधी, शशि थरूर, जयराम रमेश और आनंद शर्मा जैसे वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

समिति के प्रमुख सदस्यों ने मंगलवार दोपहर पार्टी मुख्यालय में बैठक की और दस्तावेज़ को अंतिम रूप दिया। सोमवार को भी यहां समिति की बैठक हुई थी। बैठक से पहले एक सूत्र ने बताया, "समिति आज पार्टी के घोषणापत्र को अंतिम रूप देने से पहले आखिरी दौर की बातचीत करेगी और अपनी अंतिम सिफारिशें करेगी।" इस 50 पृष्ठ के दस्तावेज़ को अंतिम मंजूरी के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व और फिर कांग्रेस कार्य समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी का घोषणापत्र युवाओं, महिलाओं, गरीबों और किसानों को सशक्त बनाने पर केंद्रित होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी पेपर लीक के खतरे से निपटने के लिए एक योजना पर विचार कर रही है और सरकारी भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए अपना दृष्टिकोण पेश करने की संभावना है। चुनाव से पहले बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दों को बड़े पैमाने पर उठाने के बाद कांग्रेस जर्मनी जैसे कुछ विकसित देशों की तर्ज पर युवाओं के लिए एक योजना की घोषणा कर सकती है। इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण और साथ साथ ही एक निश्चित मानदेय दिया जाता है।


घोषणापत्र में 5-न्याय (न्याय के पांच स्तंभ) पर जोर होने की संभावना है, जिसका वादा कांग्रेस ने राहुल गांधी की अगुवाई वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान किया था। पार्टी न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी देने और सरकारी रिक्तियों को भरने के लिए देश में जाति-आधारित जनगणना का वादा करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। कांग्रेस कुछ कल्याणकारी उपायों पर जोर दे सकती है जैसे कि समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करना और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें न्याय मिले और वो राज्य कल्याण उपायों का हिस्सा बनें। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस सेना में भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ' को भी खत्म करने और पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल करने का वादा कर सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia