कांग्रेस पूरी ताकत से नागरिकता संशोधन विधेयक का संसद में विरोध करेगी, संसदीय दल की बैठक में रणनीति पर फैसला

मोदी सरकार द्वारा लाए जा रहे नागरिकता संशोधन विधेयक का कांग्रेस संसद में जोर-शोर से विरोध करेगी। इस बारे में रविवार को हुई संसदीय दल की बैठक में रणनीति पर चर्चा के बाद फैसला किया गया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) का संसद में विरोध करेगी जिसे सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह लोकसभा में पेश करेंगे। सोनिया गांधी के आवास पर संसदीय दल की बैठक के बाद यह फैसला किया गया। बैठक के बाद लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "यह विधेयक हमारे संविधान के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने, संस्कृति, परंपरा और सभ्यता के खिलाफ है।


कांग्रेस ने पहले ही फैसला कर लिया है कि इस बिल का विरोध करने के लिए वह समान सोच वाली पार्टियों से बातचीत करेगी। हालांकि निचले सदन लोकसभा में जहां भाजपा को बहुमत वहां कांग्रेस ज्यादा कुछ नहीं कर सकेगी लेकिन उच्च सदन राज्यसभा में वह इस विधेयक को रोक सकती है।

वामपंथी पार्टियों ने भी इस बिल का विरोध करने का निर्णय किया है और वे इसमें संशोधन चाहते हैं। पार्टी ने कहा है कि वह बिल से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का नाम हटाना चाहती है और वह चाहती है कि किसी भी पड़ोसी देश के शरणानार्थी को इस बिल में शामिल किया जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia