मध्यप्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका होंगी सरकारी! वोटिंग से पहले कमलनाथ ने किए ये 7 वादे

कमलनाथ ने वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार आंगनबाड़ियों को नर्सरी स्कूल की तरह विकसित करेंगे एवं कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगी

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव अंतिम चरण में है, प्रचार जोरों पर है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कर्मचारी की तरह मान्यता देगी।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक्स पर लिखा, सुपोषित नारी व सुपोषित शिशु से खुशहाल मध्यप्रदेश का नव-निर्माण होगा और मैं इसके लिए वचनबद्ध हूं। सुपोषण अभियान में आंगनबाड़ी कायकर्ताओं और सहायिकाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है और उनके उज्जवल भविष्य के लिए कांग्रेस सरकार जरुरी कदम उठाएगी।

कमलनाथ ने वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार आंगनबाड़ियों को नर्सरी स्कूल की तरह विकसित करेंगे एवं कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सरकारी कर्मचारी की तरह मान्यता देते हुए वेतनमान देने का नियम बनायेंगे। वेतन वृद्धि, पदोन्नति, अनुकम्पा नियुक्ति, मातृत्व अवकाश एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सुविधा देने के लिए न्याय करेंगे।’

उन्होंने आगे कहा, नीति में प्रावधान कर मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का दर्जा देने का उपाय करेंगे।आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्वयं का आवास बनाने के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध करायेंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का परिवार सहित 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा करायेंगे।

परियोजना अधिकारी व सुपर वाइजर की ग्रेड-पे सुधारेंगे एवं पदोन्नति करेंगे।निष्कासित किए गए संविदा ईसीसीई कोऑर्डिनेटर एवं एनएनएम योजना के आउटसोर्स कर्मचारी को सेवा का अवसर प्रदान करेंगे, प्राथमिकता देंगे और वर्तमान में एनएनएम योजना के आउटसोर्स कर्मचारियों को निरंतर सेवा के अवसर प्रदान करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia