केरल में कोविड मौतों की गिनती अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, विजयन सरकार की सूची में लगाया हेरफेर का आरोप

कांग्रेस सांसद बेनी बेहानन ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान की शुरुआत कर रहे हैं कि जब भी कोविड से मौतों के लिए मुआवजे की घोषणा की जाए, तो राज्य सरकार की सूची से बाहर रहने वाले सभी लोगों को भी उसमें शामिल किया जाए और उन्हें मुआवजा मिले।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि केरल में कोविड से हुई 20,913 मौतों को सरकार की ओर से जारी सूची में शामिल नहीं किया गया है और विजयन सरकार कोरोना महामारी से निपटने में पूरी तरह विफल रही है। इसके साथ ही कांग्रेस ने सोशल मीडिया के माध्यम से एक कोविड मृत्यु गणना अभियान शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा कि यहां सभी लोग कोविड की मौतों के अपने आंकड़े दर्ज करा सकते हैं।

तिरुवनंतपुरम में पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस सांसद बेनी बेहानन ने कहा कि सीएम विजयन द्वारा गुरुवार को अपने रोजाना बयान में उपलब्ध कराए गए आंकड़े 15,025 कोविड मौतों को दर्शाते हैं। बेहानन ने कहा कि यह बहुत ही कम आंकड़ा है और हमने पाया है कि राज्य सरकार जहां रोजाना कोविड की मौतों के साथ सामने आती है, वहीं विभिन्न स्थानीय निकाय भी ऐसा ही करते हैं। पूरे राज्य में हमने पाया कि स्थानीय निकायों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों की तुलना में विजयन के आंकड़े 2.4 प्रतिशत कम हैं।"


कांग्रेस सांसद ने कहा, "मैं अपने सोशल मीडिया के माध्यम से एक कोविड मृत्यु गणना अभियान शुरू कर रहा हूं, जहां पर सभी लोग कोविड की मौतों के अपने आंकड़े दर्ज कर सकते हैं, जिनका राज्य सरकार द्वारा कोई हिसाब नहीं दिया गया है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान की शुरुआत कर रहे हैं कि जब भी कोविड की मौत के लिए मुआवजे की घोषणा की जाए, तो राज्य सरकार की सूची से बाहर रहने वाले सभी लोगों को शामिल किया जाए और उन्हें मुआवजा मिले।"

बेनी बेहानन ने कहा, "पहली लहर शुरू होने से पहले ही, विजयन ने महामारी से निपटने की बात कही और 41 राष्ट्रीय मीडिया संगठनों के माध्यम से इसे करने के तरीके पर प्रकाश डाला और आज स्थिति ऐसी है कि गुरुवार को देश में 41,751 नए कोविड मामले हैं, जबकि केरल में 15,637 मामले हैं। मिलनाडु जैसे राज्य 2 प्रतिशत और महाराष्ट्र 4 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर पर पहुंच गए हैं, पर केरल इसे 10 प्रतिशत से नीचे लाने में असमर्थ रहा है और फिर भी विजयन का दावा है कि केरल सबसे अच्छा है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia