आधार प्रमाणीकरण से पहले धारकों की सहमति आवश्यक, UIDAI ने संस्थाओं के लिए जारी किए निर्देश

यूआईडीएआई ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि अनुरोध करने वाली संस्थाओं को निवासियों के प्रति विनम्र होना चाहिए और उन्हें आधार संख्या की सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में आश्वस्त करना चाहिए, जिसका उपयोग प्रमाणीकरण लेनदेन के लिए किया जा रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक अहम निर्देश जारी करते हुए कहा है कि आधार प्रमाणीकरण करने से पहले आधार धारकों की सहमति आवश्यक होगी। यूआईडीएआई ने अनुरोध करने वाली संस्थाओं (आरई) के लिए अपने नए दिशानिर्देशो में इस बात पर प्रकाश डाला है कि उन्हें आधार प्रमाणीकरण करने से पहले निवासियों की सूचित सहमति या तो कागज पर या इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त करना जरुरी है।

यूआईडीएआई ने आरई से आग्रह किया है कि जो ऑनलाइन प्रमाणीकरण करता है. उसको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि निवासी एकत्र किए जा रहे डेटा के प्रकार और आधार प्रमाणीकरण के उद्देश्य को समझें। यह रेखांकित किया गया है कि प्रमाणीकरण लेनदेन के लॉग, सहमति सहित, केवल आधार विनियमों में निर्धारित अवधि के लिए रखे जाते हैं। उक्त समय अवधि की समाप्ति के बाद ऐसे लॉग की शुद्धि भी आधार अधिनियम और उसके विनियमों के अनुसार की जाएगी।


यूआईडीएआई ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि आरई को निवासियों के प्रति विनम्र होना चाहिए और उन्हें आधार संख्या की सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में आश्वस्त करना चाहिए, जिसका उपयोग प्रमाणीकरण लेनदेन के लिए किया जा रहा है। इसने आरई से आग्रह किया है कि वह प्रमाणीकरण के आसपास किसी भी संदिग्ध गतिविधि जैसे निवासियों द्वारा संदिग्ध प्रतिरूपण, या किसी प्रमाणीकरण ऑपरेटर द्वारा किसी भी समझौता या धोखाधड़ी के बारे में तुरंत यूआईडीएआई को रिपोर्ट करें।

आरई को आम तौर पर आधार संख्या के पहले 8 अंकों को छिपाए या संपादित किए बिना आधार को भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर नहीं करना चाहिए। यूआईडीएआई ने आरई को केवल तभी आधार नंबर स्टोर करने के लिए निर्देशित किया है जब वे ऐसा करने के लिए अधिकृत हों, और वह भी यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित तरीके से। इसने आरई को निवासियों के लिए प्रभावी शिकायत प्रबंधन तंत्र प्रदान करने और कानून और विनियमों के तहत आवश्यक किसी भी सुरक्षा ऑडिट के लिए यूआईडीएआई और उसके द्वारा प्रतिनियुक्त अन्य एजेंसियों के साथ सहयोग करने के लिए कहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia