बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, बड़े पैमाने पर नकल और पेपर लीक की थी खबरें, 100 से ज्यादा गिरफ्तार

बिहार पुलिस की केंद्रीय भर्ती परिषद के मुताबिक प्रश्न पत्र लीक होने और उम्मीदवारों के बड़े पैमाने पर नकल करने के बाद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द करनी पड़ी है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है। केंद्रीय चयन पर्षद ने बताया कि सिपाही भर्ती को लेकर एक अक्टूबर को हुई दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। 

बिहार पुलिस की केंद्रीय भर्ती परिषद के मुताबिक प्रश्न पत्र लीक होने और उम्मीदवारों के बड़े पैमाने पर नकल करने के बाद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द करनी पड़ी है। पूरे बिहार में परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित की गई थी। इस दौरान ब्लूटूथ डिवाइस और अन्य माध्यमों का उपयोग करके नकल करने के आरोप में कई उम्मीदवारों को गिरफ्तार किया गया था।

प्रारंभिक जांच के दौरान पता चला कि उम्मीदवारों को अपने मोबाइल पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त हुई थी। परीक्षा के दौरान नकल करने के आरोप में राज्य भर से 100 से अधिक अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया। अधिकतम अपराधी पटना, नवादा, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, सारण, वैशाली और अन्य जिलों में पकड़े गए, पुलिस ने 61 एफआईआर भी दर्ज की।


पुलिस ने मामले को आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) में स्थानांतरित कर दिया है। एडीजीपी नैय्यर हसनैन खान ने कहा कि विभिन्न जिलों से एफआईआर की प्रतियां एकत्र की गई हैं और विस्तृत जांच चल रही है।

एडीजीपी खान ने कहा कि पेपर लीक सुनियोजित साजिश का हिस्सा है, जिसमें संगठित गिरोह शामिल हैं। इसी के चलते केंद्रीय भर्ती परिषद ने रविवार को आयोजित परीक्षा रद्द करने का फैसला किया। परिषद ने 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;