दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, आज भी राहत की उम्मीद नहीं, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को शाम के समय सबसे ज्यादा बारिश रिज क्षेत्र में 128 एमएम दर्ज की गई। वहीं, एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम में 9.5 एमएम बारिश दर्ज हुई है।

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड।
दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड।
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार से लगातार बारिश हो रही है। आज भी कई हिस्सों में बारिश जारी है। कई इलाकों में जलभराव हो गया है। बरसात से हुए जलजमाव से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राजधानी में 9 घंटे में 126.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 24 घंटे में 133.4 एमएम बारिश 10 जुलाई 2003 को दर्ज की गई थी। जबकि ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड 21 जुलाई 1958 को 266.2 एमएम बारिश दर्ज की गई थी।

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को शाम के समय सबसे ज्यादा बारिश रिज क्षेत्र में 128 एमएम दर्ज की गई। वहीं, एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम में 9.5 एमएम बारिश दर्ज हुई है। आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है। इसके असर की वजह से शनिवार को भारी बारिश हुई।

दिल्ली-एनसीआर वालों को फिलहाल बारिश से राहत मिती दिखाई नहीं दे रही है। आज भी ऐसी स्थिति बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने रविवार यानी आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी आज भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। जानकारों का कहना है कि इस बीच मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रही है। वहीं, दक्षिण पश्चिम राजस्थान में एक चक्रवाती दशाएं बनी हैं।

पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की वजह से आने वाले 24 से 36 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जुलाई तक उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब में बारिश होने की संभावना है। 10 जुलाई के बाद बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। 11 जुलाई के बाद से इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia