अयोध्या में 'फिल्मी' रामलीला पर विवाद, प्रदर्शन रोकने की मांग, कलाकारों में नैतिक-धार्मिक अनुशास नहीं होने का दावा

अयोध्या के लगभग 100 प्रमुख संतों ने मंगलवार को अयोध्या में हिंदू धार्मिक अध्ययन की एक महत्वपूर्ण पीठ बड़ा भक्त माल मंदिर में मुलाकात की और 'अनैतिक राम लीला' पर प्रतिबंध लगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने का फैसला किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अयोध्या में होने वाली 'फिल्मी' रामलीला को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर के महंत धर्म दास के नेतृत्व में कई संतों ने इसका विरोध करते हुए कहा कि बॉलीवुड अभिनेताओं को रामलीलाओं में प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि उनके पास 'नैतिक और धार्मिक अनुशासन' नहीं है। उन्होंने कहा कि रामलीलाओं में प्रदर्शन करने वाले कलाकार अपने जीवन में सख्त अनुशासन का पालन करते हैं और लोग आशीर्वाद लेने के लिए उनके सामने झुकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या के लगभग 100 प्रमुख संतों ने मंगलवार को अयोध्या में हिंदू धार्मिक अध्ययन की एक महत्वपूर्ण पीठ बड़ा भक्त माल मंदिर में मुलाकात की और 'अनैतिक राम लीला' पर प्रतिबंध लगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने का फैसला किया।

महंत धर्म दास ने कहा, "अयोध्या में रामलीला की एक विशेष परंपरा है। पारंपरिक रामलीला में भगवान राम, माता सीता और अन्य पात्रों की भूमिका निभाने वाले कलाकारों का लोग सम्मान करते हैं। हम उनके सामने झुकते हैं। हम धार्मिक अनुशासन का पालन नहीं करने वाले बॉलीवुड अभिनेताओं का आशीर्वाद नहीं ले सकते हैं।"


बड़ा भक्त माल मंदिर के मुख्य पुजारी महंत अवधेश दास शास्त्री ने कहा, "हम अयोध्या में रामलीला में प्रदर्शन करने वाले ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं कर सकते। वे शराब का सेवन करते हैं, मांसाहारी भोजन करते हैं और अनैतिक प्रथाओं में लिप्त होते हैं।" बड़ा स्थान मंदिर के मुख्य पुजारी महंत जनमेजय शरण ने कहा, "हम चाहते हैं कि राम लीला में 'सनातन धर्म' का सार हो। हम हिंदू धर्म को नष्ट करने वाली फिल्मी हस्तियों को नहीं चाहते हैं।"

हिंदू पर्सनल लॉ बोर्ड के सचिव महंत पवन कुमार दास शास्त्री ने बताया कि "पिछले साल, जब बॉलीवुड अभिनेताओं ने राम लीला का मंचन किया था, तो उन्होंने मंच पर 'मुगल शेरवानी' और चमड़े के जूते पहने थे। इतनी अश्लील पोशाक में कोई कैसे प्रदर्शन कर सकता है?"

दूसरी तरफ अयोध्या रामलीला समिति ने मंगलवार को सरयू तट पर भूमि पूजन किया और राज्य के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक की उपस्थिति में सितारों से सजी रामलीला की औपचारिक घोषणा की। रामलीला कार्यक्रम के निदेशक सुभाष मलिक ने कहा कि भाग्यश्री मल्टीस्टारर राम लीला में सीता की भूमिका निभाएंगी, जबकि अन्य कलाकारों में अभिनेता अरबाज खान, रजा मुराद, अवतार गिल, विंदू दारा सिंह भी शामिल होंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia