बिहार में शिक्षकों से शराब 'ढूंढवाने' के आदेश पर विवाद, शिक्षा मंत्री ने दी सफाई, कहा- बस सहयोग मांगा गया है

दरअसल एक दिन पहले आए शिक्षा विभाग के आदेश के बाद राज्य के शिक्षक संगठनों ने विरोध प्रारंभ कर दिया है। इसी पर आज शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने सफाई दी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि शराब पीना गलत बात है, इसे अगर शिक्षा के मंदिर से फैलाया जाए तो क्या गलत है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार की नीतीश सरकार में शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों को शराबियों और शराब आपूर्ति करने वालों की पहचान कर इसकी जानकारी मद्य निषेध विभाग को देने के आदेश पर विवाद होने के बाद शनिवार को राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी सामने आए और इस पर सफाई दी।उन्होंने कहा कि केवल उनसे शराबबंदी कानून को लेकर सहयोग की मांग की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि यह कोई बाध्यकारी नहीं है।

विजय कुमार चौधरी ने इस आदेश को लेकर उठे विवाद पर कहा कि इसे लेकर कहीं कोई 'कंफ्यूजन' नहीं है। राज्य सरकार ने पहले ही बिहार के सभी नागरिकों से आग्रह किया हुआ है कि उन्हें शराब माफिया या शराबियों के बारे में कोई जानकारी मिले तो प्रशासन को इसकी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि शिक्षक भी बिहार के नागरिकों का एक हिस्सा हैं और शिक्षा विभाग ने पत्र लिखकर केवल उनसे शराबबंदी कानून को लेकर उनके सहयोग की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा कि यह कोई बाध्यकारी नहीं है।


गौरतलब है कि बिहार शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा था कि ऐसी सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं कि अभी भी कतिपय लोगों द्वारा चोरी-छुपे शराब का सेवन किया जा रहा है। इसे रोकना अति आवश्यक है। पत्र में शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कहा है कि इस संबंध में निर्देश दिया जाता है कि प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षा समिति की बैठक आहूत कर नशामुक्ति के संदर्भ में आवश्यक जानकारी दी जाए।

पत्र में यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि विद्यालय अवधि के बाद चोरी-छिपे नशापान करने वाले विद्यालय परिसर का कतई उपयोग न करें। इस आदेश के बाद ही राज्य के शिक्षक संगठनों ने इसका विरोध प्रारंभ कर दिया है। इसी पर आज शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने सफाई दी। हालांकि उन्होंने यह भी कह दिया कि शराब पीना गलत बात है। यह बात अगर शिक्षा के मंदिर से फैलाया जाए तो क्या गलत है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */