कोराना वायरस: तीसरी लहर की आहट तेज! देश के ये 13 राज्य बढ़ा रहे हैं टेंशन

विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि देश में कोरोना के आंकड़ों में बहुत जल्‍द बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। चिंता वाली बात यह है कि देश के 13 राज्‍यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कोरोना मामलों में उतार चढ़ाव देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। ब्रिटेन, अमेरिका और रूस समेत कई बड़े देशों में कोरोना के बढ़ते आंकड़े भारत के लिए चिंता बढ़ाने वाले हैं। हालांकि देश में करीब 68 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी मिली है, इसके बावजूद कोरोना के आंकड़ों का 40 हजार के आसपास रहना एक खतरे की निशानी है।

विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि देश में कोरोना के आंकड़ों में बहुत जल्‍द बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। चिंता वाली बात यह है कि देश के 13 राज्‍यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है। केरल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा के अलावा पूर्वोत्तर के कई राज्यों में जिस रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वह हैरान करने वाले हैं।

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के निदेशक प्रोफेसर जुगल किशोर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद लोगों में जिस तरह से एंटीबॉडी बनी है, उससे कोरोना की तीसरी लहर पहली जितनी भयावह नहीं होगी। ये जरूर है कि कोरोना के मामले जिस तेजी से घट रहे थे उसमें अब स्थिरता आ गई है जो तीसरी लहर की ओर इशारा कर रही है।

बता दें कि सीरो सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 40 करोड़ लोग कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं और उन्‍होंने अभी तक टीका भी नहीं लगवाया है।


गौरतलब है कि भारत में कोरोना के 41,383 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,12,57,720 हुई। 507 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 4,18,987 हो गई है। 38,652 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3,04,29,339 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,09,394 है। देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 41,78,51,151 हुआ।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia