चीन पर फिर कोरोना हमला, बीजिंग के सबसे बड़े बाजार समेत आसपास के इलाकों में लॉकडाउन, युद्ध स्तर पर रोकथाम

चीन पर एक बार फिर कोरोना वायरस का हमला हुआ है। इस बार इसकी चपेट में राजधानी बीजिंग आई है। यहां के थोक बाजार में वायरस पाए जाने के बाद बाजार के साथ ही आसपास के दर्जन भर इलाकों में लॉकडाउन कर दिया गया है। साथ ही स्कूल खोलने का फैसला भी वापस ले लिया गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

पिछले 55 दिनों से चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं देखा गया, लेकिन पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस के स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के 36 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी में कोरोना वायरस के फिर से फैलने की चिंताओं को जन्म दे दिया है। बीजिंग में नये मामलों के तार खाद्य पदार्थो के सबसे बड़े थोक बाजार शिनफाती से जुड़े बताये जा रहे हैं।

खैर नाम के उस इलाके में जहां बाजार स्थित है, कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए 'युद्धकालीन नियंत्रण उपायों' की शुरुआत की गई है। उस बाजार को बंद कर दिया गया है, और बाजार के नजदीक के 11 आवासीय क्षेत्रों को भी बंद कर दिया है। यानी राजधानी बीजिंग के कई दर्जन भर से ज्यादा इलाकों में लॉकडाउन कर दिया गया है।

दरअसल, 112 हेक्टेयर में फैले शिनफाती बाजार में आयातित सैल्मन मछली को काटने वाले बोर्ड पर कोरोना वायरस पाया गया था, जिसके बाद शहर में छोटे-बड़े सभी बाजारों से मछली के स्टॉक को हटा लिया गया। यही नहीं, जो लोग बाजार के आसपास रहते हैं और बाजार में काम करने वाले लोगों के साथ निकट संपर्क में रहे हैं, और मांस की बिक्री करते हैं, उन सभी का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट भी हुआ है। जब वायरस का पता चला तब ही संपर्क में आए 9 लोगों को पृथक कर दिया गया। हालांकि वे जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

इस समय स्थानीय अधिकारियों को कोरोनावायरस के फिर से फैलने की आशंका से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयार रहने को कहा गया है। लेकिन देखा जाए तो छिटपुट मामलों का सामने आना सामान्य है क्योंकि इस संक्रामक बीमारी का खात्मा अभी तक पूरी तरह से नहीं हुआ है। लेकिन इस महामारी के फिर से फैलने की आशंका बेहद कम है क्योंकि 2 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले इस शहर के लोग एहतियात बरतने को लेकर काफी जागरूक हैं, और नियमों-कायदों का अच्छे से पालन करते हैं।


शहर में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद पहली से तीसरी कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला भी बदल दिया गया। ग्रुप टूर, स्पोर्ट्स इंवेंट्स आदि सभी गतिविधियां रद्द कर दी गईं, और जिन उद्योगों में कामकाज शुरू हो चुके हैं वहां कोविड-19 संबंधी नियंत्रण और सख्त किये गये हैं।

बीजिंग के कुछ जिलों में जोखिम के स्तर को निम्न से मध्यम स्तर तक बढ़ा दिया गया है। खाने-पीने की चीजों की सुरक्षा, व्यक्तिगत साफ-सफाई और सोशल दूरी को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बहुत जल्द ही सभी रेस्तरों को सोशल दूरी का सही से पालन करवाने की हिदायत दी जाएगी, उसके लिए टेबल को फासलों के साथ समायोजित किया जाएगा। इसके अलावा, सिनेमा हॉल, काराओके, क्लब-बार जैसी सार्वजनिक जगहों को फिर से अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा।

देखा जाए तो अनुभव, ज्ञान और आत्मविश्वास से संकलित, और आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की बेहतर आपूर्ति के साथ, चीन अब निश्चित रूप से वायरस के किसी भी लहर से लड़ने के लिए बेहतर स्थिति में है। उसमें एक पूर्ण विश्वास और जज्बा दिखाई देता है।

राजधानी बीजिंग में जैसे ही नये मामले सामने आये, तो स्थानीय सरकार और अधिकारियों ने त्वरित और निर्णायक प्रतिक्रिया अपनाई, जिससे साफ झलकता है कि वे इन मामलों को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेंगे। बाजार से संबंधित सभी लोगों का परीक्षण किया जाना, आसपास के सभी क्षेत्रों को बंद कर देना, शहर के सभी बाजारों में महामारी नियंत्रण के उपाय सख्त कर देना, करीबी संपर्कों का पता लगाना आदि से साफ झलकता है कि वुहान में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्राप्त अनुभव और सबक से बीजिंग में कोविड-19 की तथाकथित दूसरी लहर से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia