कोरोना: चीन की शर्मनाक हरकत! रैपिड टेस्ट किट के दोगुने दाम वसूले, रद्दी माल भी दिया, हरियाणा ने रद्द किया ऑर्डर

हरियाणा सरकार ने चीनी कंपनी को दिए 1 लाख रैपिड किट के ऑर्डर को रद्द कर दिया है और अब इसे साउथ कोरिया की कंपनी से लेने का फैसला लिया है। इसके पीछे की वजह दामों को लेकर है। दूसरी ओर उचीन की ओर से भेजे गए रैपिड टेस्ट किट की क्वालिटी पर सवाल रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना संकट काल से निपटने के लिए दूसरे देशों रैपिड टेस्ट किट मंगाई जा रही है। लेकिन चीन मौजूदा हालात में दुनिया के दूसरे देशों की कमजोरी का फायदा उठाकर अपने कोरोना से संबंधित सामानों को महंगे दामों पर बेच रहा है। वहीं कई राज्य सरकारों ने चीन से खरीदे गए रैपिड टेस्ट किट की इसकी क्वालिटी पर सवाल उठाए हैं। वहीं हरियाणा सरकार ने चीनी कंपनी को दिए 1 लाख रैपिड किट के ऑर्डर को रद्द कर दिया है और अब इसे साउथ कोरिया की कंपनी से लेने का फैसला लिया है। इसके पीछे की वजह दामों को लेकर है।

हरियाणा सरकार में सूत्रों की मानें तो चीन से जो रैपिड टेस्ट किट ली जा रही थीं, उसकी कीमत 780 रुपये प्रति किट पड़ रही थी। लेकिन ये कीमत हरियाणा के ही मानेसर में मौजूद साउथ कोरियाई कंपनी की ब्रांच से लगभग दोगुनी है। साउथ कोरियाई कंपनी सिर्फ 380 रुपये प्रति किट के हिसाब से दे रही है। जिसके बाद हरियाणा सरकार ने फैसला किया कि रैपिड टेस्ट किट चीन से नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया से ली जाएगी।


हरियाणा सरकार में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने चीन से रैपिड किट मंगवाने का फैसला किया था, लेकिन ये हमें काफी अधिक दाम में मिल रही थीं। इसलिए हमने चीनी ऑर्डर को रद्द कर दिया है और साउथ कोरियाई कंपनी से किट लेने का फैसला लिया है।” उन्होंने आगे बताया कि 25 हजार किट हमें मिल भी चुकी हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों चीन से आई रैपिड टेस्ट किट की क्वालिटी को लेकर राजस्थान सरकार ने शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद केंद्र सरकार ने अगले दो दिनों के लिए इन किटों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। ICMR ने कहा है कि रैपिड टेस्टिंग किट का पहले टेस्ट होगा, इसलिए दो दिन तक इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। वहीं, भारत में मौजूद चीनी दूतावास की ओर से आश्वासन दिया गया है कि भारत के द्वारा उठाई जा रही शिकायतों पर वह समाधान करने के लिए तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘रैपिड टेस्टिंग किट’ का पहले होगा टेस्ट, शिकायत के बाद ICMR ने इसके इस्तेमाल पर दो दिनों तक लगाई रोक


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 19984 पहुंच गई है। अब तक 640 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्राल के अनुसार, देश में कोरोना के 15474 केस सक्रिय हैं। वहीं, 3870 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 1383 मामले सामने आए हैं। इसी 24 घंटे के भीतर 50 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: देश में मरीजों की संख्या 20 हजार के करीब, अब तक 640 की मौत, जानें राज्यों में कैसे हैं

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Apr 2020, 11:03 AM