कोरोना संकटः दिल्ली पुलिस के अफसर-जवान अब नहीं जाएंगे घर, होटलों में ठहरने का किया गया इंतजाम

दिल्ली पुलिस मुख्यालय ने ‘ग्राउंड-जीरो’ पर ड्यूटी दे रहे सभी पुलिसकर्मियों के लॉकडाउन तक घर से बाहर ही ठहरने का इंतजाम किया है। ताकि वे ड्यूटी देकर अलग रहें और घर-परिवार और समाज भी किसी भी खतरे से बचा रहे। इससे भी कोरोना की चेन तोड़ने में मदद मिलेगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का पालन कराने में जुटे दिल्ली पुलिस के अफसर और जवान अब घर नहीं जाएंगे। अब इनके ठहरने का इंतजाम होटलों में कर दिया गया है। यह कदम एहतियातन उठाया गया है। ताकि कोरोना संक्रमित इलाकों में ड्यूटी देने वाले पुलिसकर्मियों के जरिये उनके परिवार और समाज में यह मुसीबत न फैले।

इसके लिए दिल्ली के 15 जिलों में इस तरह के 50 से ज्यादा होटल तय कर दिए गए हैं। इस आशय का आदेश मंगलवार को ही दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (सशस्त्र बल) ने जारी किया है। जारी आदेश के साथ उन 57 होटलों (स्थानों) की सूची भी है, जहां-जहां दिल्ली पुलिस अफसरों और जवानों के रुकने के एहतियाती इंतजाम किये गए हैं।

अब तक पुलिसकर्मी ड्यूटी के बाद अपने-अपने घर चले जाते थे। लेकिन हाल ही में जब दिल्ली पुलिस के 3 जवानों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव की आई, तब वरिष्ठ अधिकारियों को यह कदम उठाने को मजबूर होना पड़ा। बता दें कि दिल्ली पुलिस में हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश (राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के क्षेत्रों से) से भी कुछ अफसर और बड़ी संख्या में जवान हैं, जो अपने घरों से ही दिल्ली आकर ड्यूटी करते हैं।

बीते महीने शुरू हुए लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों स लगी सीमाओं पर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों-जवानों के ड्यूटी पर आने-जाने को लेकर दूसरे राज्यों की पुलिस ने आपत्ति दर्ज कराई थी। दूसरे राज्यों की पुलिस को अंदेशा था कि, कहीं कोई पुलिसकर्मी दिल्ली से संक्रमित होकर उनके राज्य में न पहुंच जाए। साथ ही दिल्ली में ड्यूटी देकर दिल्ली में ही अपने परिवार के बीच जाने से भी इस तरह के संक्रमण की आशंकाएं बनी रहतीं थी। पिछले दिनों यह बात भी सामने आई कि पुलिस बैरकों में भी इतना समुचित स्थान नहीं है कि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किया जा सके।

लिहाजा दिल्ली पुलिस मुख्यालय ने 'ग्राउंड-जीरो' पर ड्यूटी दे रहे सभी पुलिसकर्मियों के लॉकडाउन तक घर से बाहर ही ठहरने का इंतजाम किया है। ताकि वे ड्यूटी देकर अलग रहें। घर परिवार और समाज के बाकी सभी वर्गों से भी बचे रहें। इससे भी कोरोना की चेन तोड़ने में बहुत मदद मिलने की उम्मीद है। आदेश में जिले के सभी डीसीपी को हिदायत दी गयी है कि, वे 24 घंटे में पुलिस मुख्यालय को रिपोर्ट भेजेंगे कि कितने पुलिसकर्मी कब और किस स्थान पर ठहरे। इसके लिए बाकायदा इस आदेश के साथ एक प्रोफार्मा भी जारी किया गया है, जिसमें जिला डीसीपी को डिटेल भरकर भेजनी होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia