दिल्ली में ‘कोरोना कर्फ्यू’, घर से बाहर निकलने के लिए बनवाना पड़ेगा कर्फ्यू पास, जानें किसे मिलेगी छूट

कोरोना वायरस को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कहा है कि जो सरकारी अधिकारी जरूरी सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में लगे हैं उन्हें पास जारी किया जाएगा। इसके आधार पर वे मूवमेंट कर सकेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना वायरस से 500 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। ये आंकड़े तेजी से बदल रहे हैं। हर घंटे मरीजों की तादाद बढ़ रही है। देश के 30 राज्यों में लॉकडाउन है। दूसरी ओर दिल्ली में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा है कि धारा-144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली बॉर्डर को सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही कर्फ्यू पास दिया जाएगा, लेकिन मीडियाकर्मियों को पास की जरूरत नहीं होगी, उनके लिए पहचान पात्र ही काफी होगा। पुलिस के मुताबिक मंगलवार दोपहर 12 बजे के बाद दिल्ली में पास के आधार पर ही मूवमेंट होगा।

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के लिए कर्फ्यू पास जारी किया जाएगा। जो लोग नोएडा, फरीदाबाग, गाजियाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम की ओर से किसी जरूरी सेवा या वस्तु के लिए जा आ रहे हैं उन्हें दिल्ली पुलिस से कर्फ्यू पास लेना होगा।


किसे कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं

पैरामिलिट्री फोर्सेस, सरकारी अधिकारी, डॉक्टर, फायर सर्विस, बैंक स्टाफ, होम डिलवरी स्टाफ, केमिस्ट और मीडियाकर्मी को ही जाने की इजाजत दी गई। इन लोगों को कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें अपना ऑफिस का कार्ड साथ रखना और दिखाना होगा।

किसे कर्फ्यू पास की जरूरत

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मंदीप सिंह ने रंधावा ने इस बारे में उदाहरण देते हुए बताया कि अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का ड्राइवर है और उसके पास ऑफिस का आईडी कार्ड नहीं है तो उसे अपने वर्कप्लेस तक पहुंचने के लिए कर्फ्यू पास लेना होगा। यही एमसीडी पर भी लागू होगा। अगर वह प्राइवेट कॉन्ट्रैक्टर से काम करवाना चाहती है तो पहले स्टाफ को कर्फ्यू पास की जरूरत होगी।


कहां-कहां से मिलेगा कर्फ्यू पास

  • गुड़गांव और मानेसर के लोगों के लिए दक्षिण-पश्चिम डीसीपी के कार्यालय से कर्फ्यू पास मिलेगा
  • दक्षिण-पूर्व डीसीपी कार्यालय के कार्यालय से फरीदाबाद के लोगों के लिए सोनीपत आउटर-नॉर्थ डीसीपी से
  • बाहरी डीसीपी कार्यालय से बहादुरगढ़ और झज्जर, गाजियाबाद से शाहदरा डीसीपी और नोएडा के लिए पूर्व डीसीपी कार्यालय से

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार पहुंच चुकी है। सबसे ज्यादा असर चीन के बाद इटली में देखने को मिल रहा है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं, कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Mar 2020, 10:43 AM