कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पर लगा कोरोना का ग्रहण, अनिश्चित काल के लिए स्थगित

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वर्चुअल तौर पर करने वाली थीं। इस महोत्सव में इस वर्ष फिनलैंड को फोकस देश के रूप में रखा गया था। इसकी शुरूआत सत्यजीत रे की 1970 में आई फिल्म 'अरण्येर दिन रात्री' से होनी थी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए शुक्रवार से शुरू होने वाले कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। केआईएफएफ का आयोजन 7 से 14 जनवरी के बीच होना था।

राज्य के सूचना और संस्कृति विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "राज्य सरकार ने नागरिकों की सुरक्षा पर सावधानीपूर्वक विचार करते हुए, 7-14 जनवरी तक होने वाले 27वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को अस्थायी रूप से स्थगित करने का निर्णय लिया है। महोत्सव की अगली तिथि की सूचना यथासमय दी जाएगी।"

यह फैसला केआईएफएफ के आयोजकों द्वारा आयोजन स्थल की क्षमता 50 प्रतिशत सीमित करके कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की योजना की घोषणा के ठीक एक दिन बाद आया है। एक दिन पहले मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान आयोजकों ने कहा था कि एक सप्ताह का कार्यक्रम शुक्रवार से शुरू होगा और इसमें 180 फिल्मों के 200 शो होंगे। इस कार्यक्रम के तहत, राज्य की राजधानी के 10 अलग-अलग सिनेमाघरों में फिल्मों का प्रदर्शन किया जाना था।


मुख्य रूप से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा वर्चुअल तौर पर उद्घाटन होने वाले इस महोत्सव में इस वर्ष फिनलैंड को फोकस देश के रूप में रखा गया था। इसकी शुरूआत सत्यजीत रे की 1970 में आई फिल्म 'अरण्येर दिन रात्री' से होनी थी। लेकिन अब कोरोना के चलते इस फिल्म महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि मंगलवार को पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के 9,073 ताजा मामले आए थे। एक ही दिन में 49.27 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जिसमें आधे से अधिक संक्रमण मामले कोलकाता में थे। राज्य में मंगलवार को 16 ताजा मौतें भी दर्ज हुईं, जिससे कुल कोविड की मृत्यु संख्या 19,810 तक पहुंच गई।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia