कोरोना: महाराष्ट्र में आज से सैलून में कटेंगे बाल, नहीं बनेगी दाढ़ी, स्पॉ खोलने की अभी इजाजत नहीं, जानें नियम

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार से नाई की दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लर की दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इसके बाद मुंबई के साथ-साथ राज्य भर में सैलून और नाई की दुकानें फिर से खुल गईं। हालांकि इसके लिए कई दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना का कहर जारी है। सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में दर्ज हुई। लेकिन पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र की तस्वीर थोड़ी बदलनी शुरू हो गई है। वहीं महाराष्ट्र में आज से सैलून और ब्यूटी पार्लर खुल गई है। लेकिन जिम खोलने को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बरकरार है।

राज्य सरकार ने इसकी अनुमति कुछ दिशा-निर्देशों के साथ दे दी है। अगर दिशानिर्देशों की बात करें तो इन दुकानों में एंट्री से पहले आपको अपॉइंटमेंट लेना होगा। अगर आपने अपॉइंटमेंट नहीं लिया है तो आपको एंट्री नहीं मिलेगी। इस दौरान ग्राहकों के बाल काटे जाएंगे, लेकिन दाढ़ी बनाने की इजाजत नहीं होगी।

एक दुकानदार ने कहा कि इस इजाजत के लिए सरकार को धन्यवाद। उन्होंने कहा कि दुकान को ठीक से सैनिटाइज किया गया है। हर दो घंटे में सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा

सैलून और ब्यूटी पार्लर के लिए कई दिशा निर्देश दिए गए हैं और इन नियमों का पालन करना होगा

  • स्किन से जुड़ी कोई भी सेवा मसलन फेशियल, दाढ़ी बनवाना या स्किन ब्यूटी ट्रीटमेंट फिल्हाल शुरू नहीं होगा।
  • एक समय पर बैठने की क्षमता से 50 फीसदी कम ग्राहक दुकान में प्रवेश कर पाएंगे।
  • एक बार उपयोग किया गया टॉवेल दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
  • कुछ ऐसे आइटम जो कि डिस्पोजेबल नहीं हैं, उन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद सैनेटाइज करना जरूरी होगा।
  • हर दो घंटे बाद फ्लोर और दीवारों को सैनेटाइज करना होगा।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस हर दिन नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 19,906 नए केस सामने आए हैं और 410 लोगों की मौत हो गई है।

देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 5,28,859 हो गई है। इसमें 2,03,051 मामले सक्रिय हैं और 3,09,713 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना की चपेट में आकर अब तक 16,095 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 1,59,133 केस सामने आ चुके हैं। कोरोना प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। राज्य में कोरोना के 67,600 मामले सक्रिय हैं। अब तक 84,245 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है और 7,273 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के डरावने आंकड़े! देश में 24 घंटे में 19906 नए केस, 410 की मौत, कुल संक्रमित 528859, अब तक 16095 मौतें

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia