बंगाल में कोरोना का कहर जारी, दो जिले बने हॉटस्पॉट, कुल मौतों का 50 फीसदी दर्ज

राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 1 मई से अब तक हुई 1,249 मौतों में से अकेले उत्तर 24 परगना और कोलकाता में 674 मौतें दर्ज हुईं। कोलकाता में 313, जबकि उत्तर 24 परगना में 361 मौतें हुईं। दोनों जिलों में मृतकों की संख्या राज्य के कुल आंकड़े का 51.9 प्रतिशत है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पूरे देश के साथ ही पश्चिम बंगाल में भी कोरोना का कहर जारी है। राज्य में आज कोरोना के 20,377 नए मामले मिले हैं और 135 लोगों की मौत हुई है। खास बात ये है कि राज्य में 1 मई से अब तक 1249 से ज्यादा मौतें हुई हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत से अधिक मौंतें केवल दो जिलों- कोलकाता और उत्तर 24 परगना में दर्ज हुई हैं।

इस रिपोर्ट ने राज्य सरकार को इन दो हॉटस्पॉट के लिए अतिरिक्त उपाय करने के लिए प्रेरित किया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 1 मई से राज्य में दर्ज की गई 1,249 कोरोना मौतों में से अकेले उत्तर 24 परगना और कोलकाता में 674 लोगों की मौत हुई है। कोलकाता में 313 मौतें होने की सूचना है, वहीं उत्तर 24 परगना जिले में पिछले 11 दिनों में 361 मौतें दर्ज की गईं। इन दोनों जिलों में मरने वालों की कुल संख्या राज्य के कुल आंकड़े का 51.9 प्रतिशत है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। बीते 2 मई को तृणमूल कांग्रेस के विधानसभा चुनावों में जीत के बाद ममता बनर्जी ने 4 मई को तीसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उसी दिन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई कड़े उपायों की घोषणा की।

हालांकि, 2 मई को, राज्य में 92 मौतों की सूचना आई थी, जो 4 मई को 107 तक पहुंच गई और तब से मौतों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती रही। इसके बाद 6 मई को मौतों की संख्या 117 थी, जो 8 मई को 127 तक पहुंच गई, 9 मई को थोड़ी कम 124 रही, मगर आंकड़ा क्रमश: 10 मई और 11 मई को 134 और 132 तक चढ़ गया। मृत्युदर में यह वृद्धि निश्चित रूप से राज्य सरकार के लिए चिंता का कारण है, जिसने दो जिलों के लिए अतिरिक्त उपाय करने पर मजबूर किया है। यहां तक कि केंद्र ने भी इन दोनों जिलों में हुईं ज्यादा मौतों पर ध्यान दिया है।

हालांकि, राज्य सरकार अभी तक पश्चिम बंगाल में पूर्ण तालाबंदी करने की नहीं सोच रही हैं, लेकिन मुख्यमंत्री बनर्जी ने मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय, गृह सचिव एच.के. दिवेदी, स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम, डीजी वीरेंद्र और कोलकाता पुलिस आयुक्त सोमेन मित्रा के साथ बैठक कर कोलकाता और उत्तर 24 परगना के शहरी क्षेत्रों में कुछ प्रतिबंध लगाने की योजना पर चर्चा की है। संभव है कि आने वाले दिनों में सख्त प्रतिबंधों का ऐलान हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia