दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 29 फीसदी के पार, 28867 नए केस, 31 मौतें भी दर्ज, अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि डेथ कमेटी के अनुसार कोरोना से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा वे मरीज हैं जो किसी अन्य बीमारियों के चलते अस्पताल में एडमिट थे। उन्होंने एक बार फिर कहा कि दिल्ली में अभी लॉकडाउन लागू नहीं हो रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में पिछले दिनों के मुकाबले कोरोना वायरस के मामलों में जबरदस्त उछाल आया है। बीते पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 28 हजार से अधिक कोविड केस दर्ज किए गए हैं, जबकि लगातार दूसरे दिन 31 मरीजों की मृत्यु हुई है। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमण दर 29.21 फीसदी पहुंच गई है। इस बीच दिल्ली सरकार ने फिर कहा है कि अभी लॉकडाउन नहीं लगेगा।

राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 28867 मामले सामने आए हैं, वहीं 31 मौतें दर्ज होने के बाद अब मौतों का आंकड़ा कुल 25271 पहुंच गया है। दिल्ली में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 94160 हो गई है। इसके अलावा दिल्ली के विभिन्न कोविड अस्पतालों में कुल 2424 मरीज मौजूदा वक्त में भर्ती हैं। इनमें कुल 289 मरीज दिल्ली के बाहर से हैं और 2080 मरीज दिल्ली राज्य से हैं। हालांकि, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 22121 मरीज ठीक होकर अपने घर वापस भी गए हैं।


इसके अलावा दिल्ली के डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए कुल 15433 बेड्स हैं इनमें 15. 71 फीसदी बेड्स पर मरीज हैं। वहीं 628 मरीज मौजूदा वक्त में आईसीयू में भर्ती हैं। साथ ही 768 कोविड मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 98 संक्रमित मरीज वेंटिलेटर पर अपना इलाज करा रहे हैं। दिल्ली में निर्धारित कोविड केयर सेंटर्स में 559 बेड्स पर मरीज भर्ती हैं और हेल्थ सेंटर्स में 41 मरीज भर्ती हैं। कुल 62324 मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं।

इस बीच गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि डेथ कमेटी के ऑडिट के अनुसार, कोरोना से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा संख्या उन मरीजों की है जो किसी अन्य बीमारियों के चलते अस्पताल में एडमिट थे। उन्होंने बताया दिल्ली में जिस हिसाब से मामले बढ़े हैं, उस हिसाब से मरीजों की भर्ती होने की दर फिलहाल बहुत कम है। मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई इजाफा नहीं हो रहा। उन्होंने दिल्ली के लोगों को आश्वासन दिया कि दिल्ली में अभी लॉकडाउन लागू नहीं हो रहा है। प्रवासी मजदूरों को घबराने की जरूरत नहीं है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia