तीसरे स्टेज में पहुंचा कोरोना संक्रमण? कम्यूनिटी प्रसार पर AIIMS डायरेक्टर के दावों से बढ़ी चिंता

देश में कोरोना वायरस के मामलों में हर रोज इजाफा देखने को मिल रहा है। भारत में अब तक 4000 से भी ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 109 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस बीच एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भारत के कुछ इलाकों में कोरोना थर्ड फेज में पहुंच गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। वहीं देश भर में कोरोना के मरीजों की संख्या 4000 के पार पहुंच चुकी है। वहीं इससे मरने वालों की संख्या 100 से ज्यादा हो चुकी है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं। यहां कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या 700 तक पहुंच गई है। वहीं एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने आज तक चैनल से बातचीत के दौरान कहा है कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना तीसरी स्टेज में पहुंच चुका है।

रणदीप गुलेरिया ने बातचीत के दौरान यह भी कहा कि देश अभी कोरोना के मामले में दूसरी स्टेज पर ही है। अगर हम इसे रोकने में कामयाब रहे तो यह स्टेज दो पर ही रहेगा। लेकिन इस दौरान चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के कारण भारत के कुछ इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पूरे भारत में कोरोना दूसरे और तीसरे फेज के बीच में है।


एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने आगे कहा, “जिन जगहों पर कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है, वहां अगर इस स्थिति को अब भी रोक ली गई तो चिंता का कोई विषय नहीं है। कम्युनिटी स्प्रेड कुछ पॉकेट्स में शुरू हो रहा। लिहाजा, अब बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। जिस कोरोना की रफ्तार धीमी थी वह तबलीगी जमात के कारण बढ़ गई है। अब यह जरूरी हो गया है कि तबलीगी जमात के लोगों को जल्द से जल्द ट्रेस किया जाए और उनके संपर्क में जितने लोग भी आए हैं उन्हें तुरंत क्वारंटाइन किया जाए।

गौरतलब है कि देश में कोरोना से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4067 हो गए हैं। कोरोना से अब तक 281 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 109 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में कोरोना से 500 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia