देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अब स्वाइन फ्लू की इस दवा से इलाज की तैयारी, मिल सकती है मंजूरी

देश में कोरोना का रिकवरी रेट 48.07 फीसदी हो गया है। कारण ये है कि हमारे यहां डॉक्टरों ने कुछ ऐसी दवाओं के कॉम्बिनेशन की अनुमति दी है, जिससे मरीज जल्दी रिकवर हो रहे हैं। अब एक और दवा को इलाज के लिए भारत में मंजूरी मिल सकती है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 8,909 नए केस सामने आए हैं और 217 लोगों की मौत हो गई है। लेकिन थोड़ी राहत की बात ये है कि मरीजों के ठीक होने की संख्या भी बढ़ रही है। इसके पीछे की वजह हमारे यहां डॉक्टरों ने कुछ ऐसी दवाओं के कॉम्बिनेशन की अनुमति दी है, जिससे मरीज जल्द ठीक हो रहे हैं। खबरों की माने तो अब एक और दवा को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए भारत में मंजूरी मिल सकती है। इस दवा का नाम पेरामिविर है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने पहले हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग के लिए कहा, फिर इबोला को ठीक करने वाली रेमडेसिविर को भी मंजूरी दे दी है। अब कोरोना के बढ़ते संख्या को रोकने के लिए आईसीएमआर पेरामिविर को भी अनुमति दे सकती है। इसे बाजार में रैपीवैब के नाम से भी जाना जाता है। इस दवा को अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने भी मान्यता दे रखी है। बताया जा रहा है कि इस दवा का उपयोग स्वाइन फ्लू और उसके जैसी बीमारियों को रोकने में किया जाता है। इस दवा को लेकर 2008 से ही ट्रायल शुरू हुए थे. जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिसंबर 2014 में मान्यता मिली है।


यह एक बेहद असरदार एंटीवायरल दवा है, जिसका ज्यादातर उपयोग एच1एन1 इंफ्लूएंजा यानी स्वाइन फ्लू रोकने के लिए किया गया था। पेरामिविर दवा को जापान और दक्षिण कोरिया ने मान्यता दे रखी है। वहां पर इस दवा को पेरामिफ्लू के नाम से जाना जाता है। इस दवा के उपयोग से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. जैसे - डायरिया, सीरम ग्लूकोस का बढ़ना, नींद न आना, कब्ज, तनाव, रैशेस, वहम होना आदि शामिल है. इसलिए दुनिया भर में इस दवा को डॉक्टर्स की निगरानी में दिया जाता है।

गौरतलब है कि देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 207,615 होग गई है। इनमें 101,497 केस सक्रिया हैं। अब तक 100,303 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। देश में कोरोना से अब तक 5,815 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: देश में कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में 8909 नए केस, 217 मौतें, कुल संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Jun 2020, 10:54 AM