फिर डरा रहा कोरोना! केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, इन सावधानियों को बरतने की सलाह

एडवाइजरी में आगे कहा गया है, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के मामलों के विकसित होने वाले कारणों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच, केंद्र ने शनिवार को एक ज्वाइंट एडवाइजरी जारी की, जिसमें कोरोना के बढ़ने के कारणों पर कड़ी नजर रखने पर जोर दिया गया है।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक डॉ राजीव बहल और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संयुक्त रूप से बीमारी के कारणों पर नजर रखने की सलाह देते हुए एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी में कहा गया, फरवरी 2023 से देश में कोविड-19 मामलों में निरंतर वृद्धि देखी जा रही है। आज की तारीख में, देश में अधिकांश सक्रिय मामले बड़े पैमाने पर केरल (26.4 प्रतिशत), महाराष्ट्र (21.7 प्रतिशत), गुजरात (13.9 प्रतिशत), कर्नाटक (8.6 प्रतिशत) और तमिलनाडु (6.3 प्रतिशत) जैसे कुछ राज्यों द्वारा रिपोर्ट किए जा रहे हैं। जबकि बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की दर कम बनी हुई है, मोटे तौर पर सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण दरों के संदर्भ में प्राप्त महत्वपूर्ण कवरेज के कारण, मामलों में इस क्रमिक वृद्धि को उछाल को रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है।


एडवाइजरी में आगे कहा गया है, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के मामलों के विकसित होने वाले कारणों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए। भारत में आमतौर पर जनवरी से मार्च तक और फिर अगस्त से अक्टूबर तक इन्फ्लूएंजा के मामलों में मौसमी वृद्धि देखी जाती है। वर्तमान में, देश में इन्फ्लूएंजा के सबसे प्रमुख सबटाइप्स इन्फ्लूएंजा ए (एच1एन1) और इन्फ्लूएंजा ए (एच3एन2) प्रतीत होते हैं।

राज्यों को बताया गया है कि कोविड और इन्फ्लूएंजा संचरण के तरीके, उच्च जोखिम वाली आबादी, नैदानिक संकेतों और लक्षणों के संदर्भ में कई समानताएं साझा करते हैं। जबकि यह निदान के संदर्भ में उपस्थित डॉक्टरों के लिए एक नैदानिक दुविधा पेश कर सकता है, यह इन दोनों बीमारियों को सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करके आसानी से रोक सकता है, जैसे कि भीड़भाड़ और खराब हवादार स्थानों से बचना, भीड़ और बंद स्थानों में मास्क पहनना।


केंद्र ने यह भी सलाह दी है कि दवाओं, बेड्स, आईसीयू बेड्स, चिकित्सा उपकरण, चिकित्सा ऑक्सीजन, मौजूदा दिशा-निर्देशों के साथ-साथ टीकाकरण कवरेज पर मानव संसाधन की क्षमता निर्माण सहित अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेने की भी सलाह दी है।

एडवाइजरी ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा टेस्टिंग के लो लेवल को भी हरी झंडी दिखाई है और कहा है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित मानकों यानी प्रति मिलियन 140 परीक्षणों की तुलना में परीक्षण स्तर अपर्याप्त हैं।

जिला और ब्लॉक के स्तर पर परीक्षण भी भिन्न होता है, कुछ राज्य कम संवेदनशील रैपिड एंटीजन परीक्षणों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। इसलिए, कोविड-19 के लिए परीक्षण बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जो समान रूप से राज्यों में वितरित किया जाता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia