देश में डरा रहा कोरोना, फिर 5 हजार से ज्यादा केस आए सामने, इन राज्यों में बढ़ते मामलों ने बजाई खतरे की घंटी!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 5,676 नए मामले सामने आए हैं। फिलहाल देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 37 हजार के पार हो गई है। देश में अब एक्टिव मरीज 37,093 हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर डरा रही है। हर रोज 5 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं देश में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 5,676 नए मामले सामने आए हैं। फिलहाल देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 37 हजार के पार हो गई है। देश में अब एक्टिव मरीज 37,093 हैं।

इन सभी के बीच डराने वाली बात यह है कि कोरोना वायरस अब उन राज्यों में भी फैलने लगा है, जहां पिछले सप्ताह तक मामले अपेक्षा के हिसाब से कम थे। वहीं केरल में अब तक के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में लगातार केस बढ़ रहे हैं। चिंताजनक बात यह है कि उन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में संख्या तेजी से बढ़ी जहां अब तक मामले अपेक्षाकृत कम थे।


केरल में एक सप्ताह में सबसे ज्यादा केस रिपोर्ट हुए। यहां 11,296 लोग कोरोना की चपेट में आए जो कि एक सप्ताह पहले के आंकड़ों से ढाई गुना ज्यादा है। वहीं महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर रहा। यहां 4,587 नए केस रिपोर्ट हुए। दिल्ली में 94 फीसदी उछाल देखा गया और 3,896 पॉजिटिव केस मिले। गुजरात में भी 15 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में अभी कोरोना में ज्यादा उछाल नहीं देखा गया है। मौतों की बात करें तो बीते सप्ताह महाराष्ट्र में 15, दिल्ली में 10, हिमाचल प्रदेश में 8 और गुजरात में 6, कर्नाटक में 5 लोगों की जान कोरोना की वजह से गई। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना वायरस की वजह से 3 से 9 अप्रैल तक यानी 6 दिनों के भीतर 68 लोगों की मौत हुई है। जबकि इसके पिछले हफ्ते में यह आंकड़ा 41 था।

गौरतलब है कि कोरोना के फैलते संक्रमण ने सरकार और स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है। यही वजह है कि पिछले दिनों देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सभी राज्यों की बैठक बुलाकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सख्त निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से स्पष्ट कह दिया है कोरोना अभी गया नहीं, लिहाजा इसको लेकर किसी भी स्तर पर कोई कोताही नहीं बरती जानी चाहिए. 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;