लॉकडाउन जारी रखने पर इसी सप्ताह हो जाएगा फैसला, कई राज्य इसके पक्ष में, कुछ चाहते हैं आंशिक छूट

देश में कोरोना लॉकडाउन का तीसरा सप्ताह कल बुधवार को शुरु हो रहा है। ऐसे में सवाल पूछे जा रहे हैं कि क्या 15 अप्रैल को लॉकाडाउन खत्म होगा या नहीं। संकेत हैं कि राज्यों के सुझावों के मद्देनजर केंद्र सरकार इसे जारी रखने का ऐलान एक-दो दिन में कर सकती है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

तसलीम खान

कोरोना का प्रसार रोकने के लिए किया गया देशव्यापी लॉकडाउन अब आखिरी सप्ताह में आ गया है। तय अवधि के मुताबिक इसे 14 अप्रैल को खत्म होना है। ऐसे में कुछ सवाल हैं जो सबके मन में हैं:

  • क्या स्थितियां ऐसी हैं कि लॉकडाउन खत्म कर दिया जाए?
  • क्या इसे अभी दो-एक सप्ताह आगे बढ़ाने की जरूरत है?
  • क्या सरकार इस सिलसिले में विशेषज्ञों से सलाह-मशविरा कर रही है?
  • क्या लॉकडाउन पर कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की जाएगी?
  • क्या कल यानी 8 अप्रैल को विपक्षी नेताओं के साथ होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री इस बारे में कोई संकेत देंगे?

यह कुछ सवाल हैं जो इस समय चर्चा का विषय हैं। लेकिन कोई स्पष्ट जवाब अभी नहीं है।

ऐसे में सबसे पहले हमें देखना होगा कि देश में इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के आंकड़े क्या कह रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक मंगलवार शाम 7 बजे तक देश में कोरोना संक्रमति कुल मामले 4,789 हो गए थे, इसमें से 4,312 सक्रिय मामले थे जबकि 353 लोग ठीक हो गए थे। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि बीते 24 घंटों के दौरान इस वायरस से संक्रमित 508 नए मामले सामने आए और इस दौरान 13 लोगों की मौत हुई। इस तरह देश में कोरोना संक्रमित मौतों का आंकड़ा 124 पहुंच गया।


इस बीच सरकारी सूत्रों से जो खबर आ रही है, वह यह है कि कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों की तरफ से लॉकडाउन जारी रखने के सुझावों के बाद केंद्र सरकार भी लॉकडाउन को जारी रखने पर विचार कर रही है। एक सरकारी सूत्र का कहना था कि कई राज्य सरकारों से मिले सुझावों के बाद केंद्र सरकार इस दिशा में सोच रही है।

ध्यान रहे कि कम से कम 7 राज्यों में सोमवार तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,367 नए मामले रिपोर्ट किए थे। यह संख्या भारत के कुल मामलों का लगभग एक तिहाई है। लॉकडाउन से संबंधित सवाल के जवाब में मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि,”यह सही है कि कई राज्यों ने लॉकडाउन जारी रखने को कहा है, लेकिन इस पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है और जब भी फैसला होगा, आपको बताया जाएगा।”

लॉकडाउन जारी रखने पर इसी सप्ताह हो जाएगा फैसला, कई राज्य इसके पक्ष में, कुछ चाहते हैं आंशिक छूट

गौरतलब है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अपने राज्य में लॉकडाउन को कम से कम तीन सप्ताह बढ़ाने के सुझाव को सामने रखा था। इसी तरह महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड ने भी संकेत दिए हैं कि मौजूदा लॉकाडउन की अवधि अगले मंगलवार को समाप्त होने पर इसे पूरी तरह खत्म नहीं किया जाएगा।

खबरें हैं कि असम सरकार उस योजना पर विचार कर रही है जिसमें लॉकडाउन के बाद राज्य में आने वालों को नियंत्रित करने के लिए पूर्व पंजीकरण कराया जाएगा। असम में अभी तक कोरोना से 26 लोगों को संक्रमित होने की बात सामने आई है।

लॉकडाउन जारी रखने पर इसी सप्ताह हो जाएगा फैसला, कई राज्य इसके पक्ष में, कुछ चाहते हैं आंशिक छूट

वहीं देश में सबसे ज्यादा संक्रमण वाला राज्य महाराष्ट्र भी मुंबई और पुणे जैसे रीजन में लॉकाडाउन को जारी रखने के संकेत दे रहा है। इसके अलावा राज्य के अन्य हॉटस्पॉट को भी लॉकडाउन करने के संकेत हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश का कहना है कि राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के बाद ‘लॉकडाउन को खत्म करने की संभावनाएं कम हो गई हैं।’

उधर राजस्थान भी एक अलग रणनीति पर काम कर रहा है। इसके मुताबिक राज्य के हाई रिस्क जोन में पाबंदियां जारी रह सकती हैं, जबकि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंतरी को पत्र लिखकर अंतरराज्यी परिवहन (एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की यात्रा) को सस्पेंड रखने का आग्रह किया है। लेकिन बीजेपी शासित मध्य प्रदेश ने कहा है कि राज्य में गेंहू खरीद का काम 15 अप्रैल से शुरु हो जाएगा, यानी मध्य प्रदेश लॉकडाउन हटाने के पक्ष में संकेत दे रहा है।

लॉकडाउन जारी रखने पर इसी सप्ताह हो जाएगा फैसला, कई राज्य इसके पक्ष में, कुछ चाहते हैं आंशिक छूट

ध्यान रहे कि पिछले सप्ताह राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों से लॉकडाउन से एग्जिट की नीति बनाने का आग्रह किया था। उन्होंने साथ ही कहा था कि इस दौरान यह ध्यान रखा जाए कि लोगों एक साथ घरों से बाहर न आ जाएं। उन्होंने कहा था कि , ‘अगले कुछ सप्ताहों में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और क्वारंटाइन ही हमारा फोकस होना चाहिए।’

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia