कोरोना लॉकडाउन: दुनिया के किस हिस्से में क्या हो रहा है, यहां जानिए सबकुछ

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में अफरा तफरी मची है। आखिर दुनिया के किस हिस्से में इस वायरस से पैदा हालात में क्या हो रहा है, जानिए सबकुछ

न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर - फोटो : Getty Images
न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर - फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में 21 दिन के लॉकडाउन के साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी आबादी घरों में कैद हो गई, लेकिन इस दौरान बड़े पैमाने पर असमंजस और हताशा देखने को मिली। सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन इस बात को लेकर था कि क्या खुला है और क्या बंद है। किस सेवा को लॉकडाउन से छूट है और किसे नहीं।

पाबंदी कई तरह की थीं, और ज्यादातर सेवाएं बंद कर दी गई हैं। कई राज्यों में पुलिस लोगों को रोक कर पूछती देखी गई कि आखिर वे किस काम से घर से बाहर निकले हैं। जो लोग बिना वजह घरों से निकले उन्हें पुलिस ने कहीं लाठियां भांजकर और कहीं उठक-बैठक कराकर शर्मसार किया।

कोरोना लॉकडाउन: दुनिया के किस हिस्से में क्या हो रहा है, यहां जानिए सबकुछ

इस दौरान लोगों में जरूरी सामानों के लिए बेचैनी और उन्हें खरीदने की होड़ देखी गई। ध्यान रहे कि भारत जैसे देश की बहुत बड़ी आबादी दिहाड़ी कमाई पर जीवित रहती है, और इस तबके के सामने खाने के लाले पड़ गए हैं। वहीं कुछ इलाकों में रिहायशी इलाके की कॉलोनियों और सोसायटियों ने डाक्टरी पेशे से जुड़े लोगों का बहिष्कार करना शुरु कर दिया। लोगों को लगता है कि ये लोग कोरोना वायरस के संक्रमण और प्रसार का कारण बन सकते हैं।

ध्यान रहे कि भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 600 से पार जा चुकी है और 13 लोगों की इससे मौत हुई है।

इसके अलावा दुनिया भर में क्या हुआ, पढ़िए यहां:

कोरोना लॉकडाउन: दुनिया के किस हिस्से में क्या हो रहा है, यहां जानिए सबकुछ
  • ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके साथ ही ब्रिटेन में अब तक 8000 से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं। इसके अलावा क्वीन एलिजाबेथ भी बीते 12 मार्च से नजर नहीं आई हैं, माना जा रहा है कि वे सेल्फ आइसोलेशन में हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि वे भी संक्रमित हैं।
  • उधर जापान में इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया है। साथ ही जापान के सामने टोक्यो ओलंपिक को लेकर किए गए करीब 10 अरब डॉलर के निवेश के नुकसान का खतरा खड़ा हो गया है।
  • इस दौरान दुनिया भर के समुद्री इलाकों में कमर्शियल शिप पर तैनात डेढ़ लाख से ज्यादा क्रू मेंबर्स को जबरदस्ती गैस, खाद्य पदार्थ और दवाइयां पहुंचाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। हालांकि ये लोग अपने घरों को लौटना चाहते हैं।
  • वहीं जहां एक तरफ पूरी दुनिया इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन जैसे कदम उठा रही है, लैटिन अमेरिकी देशों के नेताओं ने अपने देशों की सीमाएं बंद कर दी है, लेकिन ब्राजील और मेक्सिकों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है. ऐसे में इन देशों में कोरोना का नया ठिकाना बनने की आशंका बढ़ गई है।
कोरोना लॉकडाउन: दुनिया के किस हिस्से में क्या हो रहा है, यहां जानिए सबकुछ
  • कारोबारी दुनिया की बात करें तो बुधवार को अमेरिकी स्टॉक मार्केट में तेजी देखी गई। एशियाई और यूरोपीय शेयर बाजारों में भी उछाल रहा। इसके पीछे सरकारों द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा या संभावना को कारण माना जा रहा है

कोरोना वायरस के अलावा और क्या हो रहा है दुनिया में

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी अरब के 20 लोगों पर आरोप तय हुए हैं। इन पर हत्या और साजिश का आरोप है। इसके साथ ही तुर्की ने इस हत्या को लेकर अपने यहां जांच पूरी कर ली है। चूंकि इन 20 लोगों में से कोई भी तुर्की में नहीं है, ऐसे में इन पर फिलहाल मुकदमा नहीं चल सकता।

अफगानिस्तान में आईए आतंकियों ने एक सिख गुरुद्वारे पर हमला किया जिसमें कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। अफगानिस्तान सरकार ने बताया कि इस हमले में करीब 8 लोग जख्मी भी हुए, साथ ही बंधक बनाए गए 80 लोगों को सुरक्षित छुड़ा लिया गया।

लोकप्रिय
next