कोरोनाः दिल्ली में ठीक होने की दर 67 फीसदी पहुंची, पर अब भी रोज 60-65 मौतें चिंताजनक

बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 62 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में अब तक कोरोना से कुल 2742 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। वहीं 24 घंटे के दौरान ही 2199 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक 87,360 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

दिल्ली में कोरोना के कहर के बीच राहत की खबर है। राजधानी में प्रतिदिन सामने आने वाले कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या में कमी आई है। साथ ही दिल्ली में संक्रमण से मुक्त होने यानि ठीक होने की दर अब 67 फीसदी हो गई है, जबकि एक महीना पहले तक यह दर 38 फीसदी थी। मगर इसके बावजूद राजधानी में रोजाना कोरोना से 60-65 व्यक्तियों की मौत हो रही है।

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों को कम करने के प्रयास करने का दावा कर रही है। हालांकि सरकार का कहना है कि अब स्थिति इतनी गंभीर नजर नहीं आ रही, जितना कि एक महीना पहले थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "पहले जो आकलन किया गया था, उसके मुताबिक 30 जून तक दिल्ली में कोरोना के एक लाख मामले हो सकते थे। इनमें से 60,000 एक्टिव कोरोना रोगी हो सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दिल्ली में 30 जून तक कोरोना के केवल 26 हजार एक्टिव रोगी हैं, जो पहले के आकलन से लगभग एक तिहाई हैं।"

साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि एक महीना पहले तक दिल्ली में किए जा रहे प्रत्येक 100 कोरोना टेस्ट में से 31 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे थे। आज की स्थिति में 100 टेस्ट किए जाने पर केवल 13 व्यक्ति ही कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं। कुल मिलाकर आज स्थिति इतनी भयावह नजर नहीं आ रही है, जितना कि एक महीना पहले थी।

स्थिति पहले से बेहतर होने के बावजूद दिल्ली सरकार ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि अभी भी पूरी सावधानी बरतनी होगी। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा सकती है। यह एक नया वायरस है, इसके बर्ताव का अभी कोई विशेष ज्ञान किसी को नहीं है। हो सकता है कि आज जो स्थिति है, कल की स्थिति उससे अलग हो।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के अस्पतालों में बेडों की उपलब्धता के बारे में बताते हुए कहा, "पहले अस्पतालों में प्रतिदिन 250 नए रोगी भर्ती हो रहे थे, लेकिन अब स्थिति उल्टी हो गई है। पिछले 1 हफ्ते के अंदर अस्पतालों में 450 मरीज कम हुए हैं। दिल्ली सरकार ने फिलहाल पंद्रह हजार बेड का इंतजाम किया है, लेकिन अभी अस्पतालों में केवल 5800 रोगी ही भर्ती हैं।"

बता दें कि बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 62 व्यक्तियों की मौत हुई है। दिल्ली में अभी तक कोरोना से कुल 2742 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। वहीं 24 घंटे के दौरान ही 2199 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक 87,360 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia