कोरोना: CRS के सरकारी डेटा से चौंकाने वाला खुलासा, MP में सिर्फ मई महीने में 1.7 लाख मौतें, घिरी शिवराज सरकार

सीआरएस के ही सरकारी डेटा के मुताबिक मध्य प्रदेश में इस साल 3.5 लाख मौतें हुई हैं। जनवरी से मई के बीच 2021 में जनवरी-मई 2019 के मुकाबले 1.9 लाख ज्यादा मौतें हुई हैं। जबकि सरकार ने जनवरी से मई 2021 के बीच सिर्फ 4,461 कोरोना से मौतों की जानकारी दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना का कहर जारी है। कई राज्यों पर कोरोना के आंकड़ों और मौत के आंकड़ों को छिपाने का आरोप लग चुका है। अब मध्य प्रदेश के सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (सीआरएस) के सरकारी डेटा से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। दैनिक भास्कर के न्यूज के मुताबिक, राज्य में सिर्फ मई के महीने में 1.7 लाख मौतें हुई हैं। सीआरएस (CRS) के ही सरकारी डेटा के मुताबिक इस बार मई के महीने में हुई मौते हर बार होने वाली मौतों से 4 गुना ज्यादा है। इस साल जनवरी से मई के बीच पिछले साल की मुकाबले 1.9 लाख लोग ज्यादा मरे हैं। राज्य में मई 2019 में 31 हजार और 2020 में 34 हजार लोग मरे थे।

आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में इस साल 3.5 लाख मौतें हुई हैं। जनवरी से मई के बीच 2021 में जनवरी-मई 2019 के मुकाबले 1.9 लाख ज्यादा मौतें हुई हैं। जबकि सरकार ने जनवरी से मई 2021 के बीच सिर्फ 4,461 कोरोना से मौतों की जानकारी दी है। राज्य में अप्रैल-मई 2021 में सरकारी आंकड़ों में दर्ज कोविड मौतों से 40 फीसदी ज्यादा मौतें हुई हैं।

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा इंदौर शहर ही प्रभावित रहा है। आंकड़ों की बात करें तो इंदौर में ही सबसे ज्यादा लोगों की जान गई है। इंदौर में अप्रैल-मई 2021 में 19 हजार लोगों की जान गई है। जो पिछले 2 साल के हिसाब से 2 गुना ज्यादा है। वही भोपाल में अप्रैल-मई 2019 में 528 लोगों की मौत हुई थी। 2020 में 1204 और 2021 में 11045 लोगों की लोगों की जानें गई है।


लेकिन मौतों के यह आंकड़े इंदौर और भोपाल जैसे शहरों तक ही सीमित नहीं हैं। बल्कि छिंदवाड़ा जैसे ग्रामीण आबादी वाले जिले में भी दर्ज हुई मौतों की संख्या काफी ज्यादा है। मध्य प्रदेश में अप्रैल-मई 2021 में कोरोना से हुई मौतों के सरकारी आंकड़े से 40 गुना मौतें दर्ज हुई हैं।

वहीं इस आंकड़े के सामने आने के बाद कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकारी आंकड़ों ने खुद ही सारी सच्चाई बयान कर दी है। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट करके कहा कि शिवराज की मौत छिपाने की साज़िश बेनक़ाब। मध्यप्रदेश में केवल मई में 1 लाख 70 हज़ार मौतें। शिवराज जी, थोड़ी भी लाज-शर्म बची हो तो इस्तीफ़ा दो। “शवराज सरकार”।

क्या है सीआरएस

सीआरएस के तहत ऑफिस ऑफ रजिस्ट्रार जनरल इंडिया, देशभर में जन्म और मृत्यु का हिसाब रखता है। सभी राज्यों को सीआरएस पर मौत और जन्म का आंकड़ा दर्ज करना होता है। सीआरएस हर मौत का रिकॉर्ड रखता है, चाहे कहीं भी, किसी भी कारण से हुई हों, भले मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाया गया हो या नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia